Home मंडी डबवाली डबवाली के रविदास नगर की गली नम्बर 1, 2, 3 व 4 गली को किया कंटेनमेंट जोन घोषित

डबवाली के रविदास नगर की गली नम्बर 1, 2, 3 व 4 गली को किया कंटेनमेंट जोन घोषित

14 second read
0
1
1,307

डबवाली में मिला कोरोना पॉजिटीव केस, जिला प्रशासन ने बनाए कंटेनमेंट व बफर जोन
– डबवाली के रविदास नगर की गली नम्बर 1, 2, 3 व 4 व प्रेम नगर की कंडुखेड़ा वाली गली को किया कंटेनमेंट जोन घोषित
– रविदास नगर व प्रेम नगर के शेष क्षेत्रों के साथ लगते गोगामेड़ी कॉलोनी व राजीव नगर को किया बफर जोन घोषित
– डबवाली के एमएम मैमोरियल स्कूल में बनाया कंट्रोल रूम (दूरभाष नम्बर 01668-227755)
सिरसा————

                  उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने बताया कि डबवाली के रविदास मोहल्ला में कोरोना पोजिटीव केस सामने आया है। कोरोना वायरस के फैलाव व इसकी रोकथाम के मद्देनजर डबवाली के रविदास नगर की गली नम्बर 1, 2, 3 व 4 व प्रेम नगर की कंडुखेड़ा वाली गली को किया कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है, जबकि रविदास नगर व प्रेम नगर के शेष क्षेत्रों के साथ लगते गोगामेड़ी कॉलोनी व राजीव नगर को किया बफर जोन घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों के प्रत्येक मकान को सैनिटाइज किया जाए। एसडीएम डबवाली कंटेनमेंट व बफर जोन के ओवरऑल इंचार्ज रहेंगे, जो सभी प्रबंधों व व्यवस्थाओं की देखरेख करेंगे।
                  उपायुक्त बिढान ने बताया कि डबवाली निवासी की आईसीएआर-नेशनल रिसर्च सेंटर हिसार से कोरोना वायरस की पोजिटीव रिपोर्ट मिली है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए संदिग्धों की स्क्रीनिंग, संदिग्ध मामलों का परीक्षण, क्वारंनटाइन, सोशल डिस्टेंस आदि कार्यों के लिए योजना पर कार्य करें।
                  उन्होंने बताया कि आशा वर्कर व एएनएम की टीमें तैयार की गई हैं, जोकि कंटेनमेंट जोन में आने वाले हर घर को सैनिटाइज करने के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति की डोर टू डोर स्क्रीनिंग / थर्मल स्कैनिंग करेंगी। इस कार्य की निगरानी के लिए लेडी हैल्थ विजिटर को तैनात किया गया है। ये टीमें सिविल सर्जन के दिशा-निर्देशों अनुसार कार्य करेंगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों और स्क्रीनिंग/थर्मल स्कैनिंग आदि सभी आवश्यक उपकरण प्रदान किए जाएं। इसके अलावा सुपरवाइजर और महिला एवं बाल विकास अधिकारी भी कार्यों की मॉनेटरिंग करेंगी।
बॉक्स
एमएम मैमोरियल स्कूल में बनाया कंट्रोल रुम, दूरभाष नम्बर 01668-227755

                  उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बीआर अंबेडकर महाविद्यालय के सहायक प्रोफेसर डा. राकेश भट्टïी (94163-51853) व सहायक प्रोफेसर डा. सुरेंद्र पाल (94660-50987) को ड्यूटी मजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि डबवाली के एमएम मैमोरियल स्कूल में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है जिसका दूरभाष नम्बर 01668-227755 है। कंट्रोल रुम के इंचार्ज कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग तरुण गर्ग (94169-30996, 99926-06904)होंगे। साथ ही मेडिकल अधिकारी डा. सुदीप गोयल व डब्ल्यूसीडीपीओ कविता रानी सहयोगी के तौर पर कार्य करेंगे। डीआईओ एनआईसी कंट्रोल रूम में फोन कॉल प्राप्त करने तथा रिकॉर्ड मैनटेन के लिए चार डाटा इंट्री ऑपरेटर की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि कंट्रोल रूम में कोरोना वायरस के बचाव के सभी आवश्यक व्यक्तिगत उपकरण व दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। सिविल सर्जन यह सुनिश्चित करेंगे कि इस क्षेत्र में 24 घंटे सभी आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उपलब्ध रहें। साथ ही कंट्रोल रुम में समुचित मात्रा में दवाइयां, एंबूलेंस व पेरा मैडिकल स्टाफ की तैनाती रहे। स्कूल प्रबंधन / प्रिंसिपल कंट्रोल रुम में सफाई व्यवस्था, स्वच्छ पेयजल व सुचारु बिजली सप्लाई सुनिश्चित करेंगे।

Leave a Reply

Check Also

दंपति ने शादी की 54वीं सालगिरह पर विद्यालय में लगाएं 54 पौधे

दंपति ने शादी क…