Home मंडी डबवाली डबवाली विधायक ने उठाई मांग: पंजाब सरकार की तर्ज पर आंगनबाड़ी और आशावर्कर को सरकार दो रूपए प्रति सर्वे दे प्रोत्साहन राशि

डबवाली विधायक ने उठाई मांग: पंजाब सरकार की तर्ज पर आंगनबाड़ी और आशावर्कर को सरकार दो रूपए प्रति सर्वे दे प्रोत्साहन राशि

10 second read
0
0
735

हेमराज बिरट, तेज़ हरियाणा नेटवर्क: मंडी डबवाली।

हलका डबवाली के विधायक अमित सिहाग ने हरियाणा सरकार से पंजाब सरकार की तर्ज पर राशन वितरण केंद्रो पर राशन के साथ मुफ्त में सैनेटाइजर एवं मास्क तथा आंगनवाड़ी और आशावर्करों को प्रोत्साहन राशि देने की मांग की है।
विधायक अमित सिहाग ने कहा कि लॉकडाउन में अब सरकार द्वारा बहुत ढील दी गई है। अंतरराज्यीय सीमाएं खोली जा रही हैं, जिससे आवागमन ज्यादा होगा और कोरोना संक्रमण में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि इसके मध्यनजर संक्रमण को रोकने के लिए सामाजिक फांसले के साथ-साथ व्यक्तिगत सावधानियां जैसे कि मास्क पहनने के साथ ही बार-बार हाथों को सैनेटाइजर आदि से धोना होगा, लेकिन गरीब आदमी इस समय मास्क और सैनेटाइजर खरीदने में सक्षम नहीं है। अत: सरकार को चाहिए कि वो जरुरतमंद लोगों को पंजाब सरकार की तर्ज पर राशन डिपो पर राशन के साथ-साथ सैनेटाइजर और मास्क भी उपलब्ध करवाए, ताकि गरीब वर्ग भी अपना बचाव कर सके।
विधायक ने कहा कि लॉकडाउन में ढील के चलते आवाजाही बढ़ने से संक्रमण का खतरा और बढ़ेगा। इसके चलते सरकार को आंगनवाड़ी और आशावर्कर आदि के सहयोग से घर-घर सर्वे करवाना चाहिए, ताकि संभावित कारोना से संक्रमित लोगों की बड़े स्तर पर जांच कर उन्हें चिन्हित कर उनका इलाज करवाया जा सके तथा संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगा कर उनको एकांतवास में रखा जा सके। इसलिए इस लड़ाई में सर्वे की एक बहुत बड़ी भूमिका रहेगी।
उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी और आशावर्कर हमारे कोरोना वॉरियर हैं, जो अपनी परवाह किए बगैर बहुत कम मानदेय मिलने पर भी निरंतर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। हरियाणा सरकार को चाहिए कि पंजाब सरकार की तरह इन्हे कम से कम दो रूपए प्रति सर्वे के हिसाब से प्रोत्साहन राशि देने का काम करें।
विधायक ने उम्मीद जताई कि पंजाब की वित्तीय स्थिति इतनी अच्छी नहीं है फिर भी वो जनहित में ऐसे फैसले ले सकती है, तो हरियाणा सरकार कहती है कि उनका खजाना भरा हुआ है, ऐसे में उनको भी तुरंत जनहित में ये कदम उठाना चाहिए।

Leave a Reply

Check Also

महाराजा अग्रसेन जी की जयंती के दूसरे चरण में नंदीशाला में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

डबवालीअखिल भाë…