Home मंडी डबवाली अबूबशहर में केमिकल रिसाव से कई एकड़ फसल बर्बाद, जानिए पूरी खबर

अबूबशहर में केमिकल रिसाव से कई एकड़ फसल बर्बाद, जानिए पूरी खबर

8 second read
0
0
127

एसिड से भरे ट्रक के लिकेज होने से किसानों की फसल को हुई क्षतिग्रस्त
सडक़ के साथ लगते खेतों में कार्य कर रहे लोगों को सांस लेने में हुई कठिनाई
गोरीवाला अनिल।
 नेशनल हाईवे नंबर 54 पर संगरिया की तरफ से आ रहे एसिड से भरे ट्रक के लीकेज हो जाने से सडक़ पर बिखराव कई किलोमीटर तक हो गया। एसिड के बिखराव से हवा के चलने से फसल पर भी इसके प्रभाव को लेकर किसानों ने रोड़ जाम कर आक्रोश जताया।
 जानकारी देते हुए पीडि़त किसान बलकरण सिंह,रमेश कुमार,महेंद्र सिंह,नंदराम,राम कंबोज,कृष्ण लाल,शेर सिंह,मंगल सिंह आदि ने बताया कि एसिड से भरा हुआ ट्रक संगरिया से डबवाली की तरफ जा रहा था। गोमाराम पेट्रोल पंप के पास जैसे ही डिस्ट्रीब्यूटर से गुजरने लगा तो ट्रक में लिकेज होने से एसिड सडक़ पर बिखरने लगा। कई किलोमीटर तक एसिड सडक़ पर बिखरता हुआ अबूबशहर तक आन पहुंचा।
वहीं ट्रक से पीछे आ रहे राहगीरों अपने आप को काफी असहज महसूस कर रहे थे। जैसे ही केमिकल से लीकेज होता हुआ ट्रक अबूबशहर के साथ लगते खेतों में काम कर रहे किसानों व नरमें की चुगाई कर रहे मजदूरों में भी सांस लेने में  तकलीफ महसूस करने लगे। वहीं जब उन्होने सडक़ पर आकर देखा एसिड बिखरा हुआ था। एसिड का प्रभाव इतना देखा गया कि हवा के रुख के साथ नरमा,धान,मक्का आदि की फसल पूरी तरह से झुलस गई। किसानों ने इस घटना के बारे में संबंधित विभाग के अधिकारी को अवगत करवाया। जिस पर काफी समय बीत जाने पर भी प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों की सुध नहीं ली तो किसानों ने रोड जाम करने का फैसला लिया। जैसे ही रोड़ जाम को भांपते हुए एग्रीकल्चर विभाग,पुलिस विभाग व राजस्व विभाग के उच्चांधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभालने का प्रयास किया। वहीं प्रशासन द्वारा एसिड बिखराव युक्त जगह पर मिट्टी डलवाई जा रही है,परंतु एसिड का इतना प्रभाव है कि लोग सांस लेने में अपने आप को असहज महसूस कर रहे हैं। एसिड का प्रभाव से हवा के रुख के अनुसार फसल पूरी तरह से प्रभावित हो रही है। वहीं मौके पर पहुंचे एग्रीकल्चर विभाग,पुलिस विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारी स्थिति को समान्य करने में प्रयासरत है।
बीडीओ डबवाली रमेश कुमार मिठरानी ने बताया कि जिस वाहन में एसिड था। उसमें अकस्मात लिके ज हो गई। मौके पर पहुंच सडक़ पर बिखरे एसिड पर मिट्टी डालकर इसके प्रभाव को कम किया जा रहा है। उन्होनें बताया कि एसिडयुक्त वाहन मे कई पार्ट बने हुए होते है। लिकेज होने के बाद दूसरे पार्ट में एसिड जाने में समय लगने के कारण बिखराव हो गया। पीडि़त किसानों को हुए नुकसान के लिए उच्चाधिकारियों के संज्ञान में दिया जाएगा।

  

Leave a Reply

Check Also

महाराजा अग्रसेन जी की जयंती के दूसरे चरण में नंदीशाला में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

डबवालीअखिल भाë…