Home मंडी डबवाली Weather Update: आसमान से बरस रही आग, लोग हुए बेहाल

Weather Update: आसमान से बरस रही आग, लोग हुए बेहाल

8 second read
0
0
472

हेमराज बिरट, तेज़ हरियाणा नेटवर्क:
मंडी डबवाली।
गर्मी चरम पर है तो आसमान से आग बरस रही है। लू से दोपहर में गलियों व सड़कों पर निकलना मुश्किल हो गया है। लोग बेहाल हैं और बाजार व सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है। मजबूरी में घर से निकलने वाले लोग खुद को पूरी तरह से कपड़ों से ढककर निकल रहे हैं। वहीं तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जाने के बाद कोरोना महामारी के साथ अब गर्मी ने भी लोगों के पसीने छुड़ाने शुरू कर दिए हैं।

बीते करीब एक सप्ताह से पड़ रही गर्मी से सामान्य जनजीवन प्रभावित होने लगा है, जो की लॉकडाउन को और सफल बनाने में सहायक साबित हो रहा है। पहले लोग लॉकडाउन में प्रशासन द्वारा कुछ समय के लिए दिन में दी जाने वाली ढील के चलते घरों से बाहर निकलकर खरीदारी करने के लिए पहुंच रहे थे, लेकिन अब तापमान के 45 डिग्री के आसपास पहुंचने पर भी लोग घरों में ही रहना बेहतर समझ रहे हैं। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार अभी आने वाले दिनों में और गर्मी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

अब और रौद्र रूप दिखाएगी गर्मी:
भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों की असली परीक्षा अब शुरू होगी। बुजुर्गों का कहना है कि गर्मी का असली माह तो अब आया है। जेठ की तपती दुपहरी तो और भी हालत खराब करेगी। लोगों के मुताबिक गर्मी का असली माह तो जेठ ही कहा गया है। ऐसे में अभी एक माह तक और भीषण गर्मी झेलने के लिए लोगों को तैयार रहना होगा। क्योंकि मौसम का मिजाज बेहद सख्त हैं। दिन छोड़ रात में भी जमीन आग उगल रही है। गर्मी लोगों पर आफत बनकर बरस रही है।
इसके अलावा सुबह ही अपने जरूरी काम के लिए निकलने वाले लोगों को गर्मी से बचाव के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। किसी ने साफे का इस्तेमाल कर सिर को ढका तो किसी ने छाते का इस्तेमाल किया, लेकिन राहत नहीं मिल रही है।
ऐसे में गर्मी से राहत की उम्मीद की आस छोड़कर इससे बचाव के उपाय तलाशना चाहिए। जिससे गर्मी का दुष्प्रभाव न पड़ सके।

Leave a Reply

Check Also

आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी को पुष्पांंजलि भेंट कर किया नमन

आजाद हिंद फौज क…