Home स्कूल अच्छी ख़बर: सरकारी स्कूलों के छात्रों को फ्री Tablet देगी हरियाणा सरकार, 12वीं के बाद लौटाने होंगे

अच्छी ख़बर: सरकारी स्कूलों के छात्रों को फ्री Tablet देगी हरियाणा सरकार, 12वीं के बाद लौटाने होंगे

13 second read
0
0
694

हेमराज बिरट, डिजिटल डेस्क – तेज़ हरियाणा नेटवर्क:
————————————-
हरियाणा सरकार ने कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए सरकारी स्कूलों के बच्चों को नि:शुल्क टेबलेट देने की योजना बनाई है।
गौरतलब है कि कोरोना महामारी ने सेहत के अलावा पढ़ाई पर भी गहरा असर किया है। देशभर में लाखों बच्चे मोबाइल या इंटरनेट न होने के कारण पिछले करीब 9 महीने से पढ़ाई से वंचित हैं। ऐसे में हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूलों के बच्चों तोहफा देते हुए नि:शुल्क टैबलेट (Tablet) देने की योजना बनाई है। ये टैबलेट 12वीं कक्षा पूरी करने तक छात्र अपने पास रख इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि इसके बाद इसे वापस स्कूल को सौंपना होगा।


– इन कक्षाओं में सभी वर्गों के छात्रों को मिलेंगे टैबलेट:
डिजिटल शिक्षा के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने छात्रों की सुविधा के लिए यह फैसला लिया गया है। सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा 8वीं से 12वीं के सभी वर्गों जैसे सामान्य श्रेणी, अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अल्पसंख्यक वर्गों के लड़के व लड़कियों को डिजिटल एजुकेशन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए टैबलेट देने का प्रस्ताव हरियाणा सरकार के पास विचाराधीन है।

पहले ही Install होगी Digital Library:
पुस्तकालय की तर्ज पर इस योजना में यह टैबलेट विभाग की संपत्ति होगी, जिसे विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाया जाएगा और बारहवीं पास करने पर विद्यार्थियों को यह टैबलेट स्कूल को वापस लौटाना होगा। इसमें प्री-लोडेड कंटेंट के तौर पर डिजिटल पुस्तकों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के टेस्ट, वीडियो और अन्य सामग्री भी रहेगी, जो सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रमों के अनुसार होगी तथा कक्षावार होगी। इससे न केवल विद्यार्थियों को घर बैठे ही विभिन्न विषयों की पढ़ाई करने की सुविधा मिलेगी, बल्कि अब वे ऑनलाइन परीक्षा भी दे सकेंगे।

Leave a Reply

Check Also

महाराजा अग्रसेन जी की जयंती के दूसरे चरण में नंदीशाला में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

डबवालीअखिल भाë…