Home स्कूल आदेश: एक साल बाद आज से फिर लौटेगी प्राइमरी स्कूलों में रौनक, स्कूलों के सभी कमरे किए गए सेनेटाइज

आदेश: एक साल बाद आज से फिर लौटेगी प्राइमरी स्कूलों में रौनक, स्कूलों के सभी कमरे किए गए सेनेटाइज

12 second read
0
0
360

हेमराज बिरट, तेज़ हरियाणा नेटवर्क:

आज प्रदेशभर के सरकारी व प्राइवेट प्राइमरी स्कूलों में रौनक लौट रही है। तीसरी से पांचवीं की भी कक्षाएं शुरू करने से पहले गाइडलाइन भी जारी कर दी हैं। तीसरी से पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों की कक्षाएं भी 3 घंटे ही लगेंगी। स्टूडेंट्स को स्कूल में आने से पहले अपने माता-पिता की लिखित अनुमति स्कूल हेड या कक्षा अध्यापक को जमा करवानी होगी।
वहीं सरकार के आदेशों पर स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से इस बारे में एसओपी के साथ ही लिखित आदेश जारी कर दिए हैं। इसके तहत 6वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने की इजाजत के बाद तीसरी से पांचवीं कक्षा के स्कूल खोलने की इजाजत दी गई है।
स्कूलों को सरकार की ओर से जारी सभी दिशा-निर्देशों और कोविड नियमों के लिए बना गए एसओपी का पालन करना होगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं। सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में कक्षाएं 3 घंटे लगेंगी। वहीं जो विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं उनके लिए सुविधा जारी रहेगी।

सख्ती: कोविड पॉजिटिव मिलने पर 10 दिन के लिए बंद कर दिया जाएगा स्कूल:
शिक्षा निदेशालय की ओर से स्कूल संचालकों को आदेश दिए गए हैं कि अगर पढ़ाई दौरान कोई भी स्टूडेंट कोविड पॉजिटिव पाया जाता है तो उसकी कक्षा के पूरे विंग को 10 दिन के लिए बंद कर दिया जाएगा। वहीं पॉजिटिव स्टूडेंट की सूचना स्कूल हेड द्वारा प्रबंधन समिति के सहयोग से उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाया जाएगा। वहीं स्कूल परिसर में कक्षाओं के स्तर के अनुसार अलग-अलग विंग में बांटा जाएगा। वहीं पीने के पानी की बोतल विद्यार्थी अपने साथ लेकर आएंगे। एक बैंच पर एक ही छात्र को बैठाया जाएगा।

कोविड नियमों का पालन करना जरूरी:
सरकार की हिदायतों के मुताबिक स्कूल कोविड नियमों का पालन करते हुए ही खोले जाएंगे। स्कूलों में सोशल डिस्टेसिंग के साथ ही सभी नियमों का पालन करना स्कूल हेड की जिम्मेदारी रहेगी। स्कूलों में मुख्य गेट पर तापमान की जांच, सेनेटाइजेशन, उचित दूरी, साफ-सफाई, मास्क अनिवार्य, शौचालयों की सफाई, समय-सारणी व सभी कर्मचारियों, अध्यापकों को मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा।

कमरों को कराया गया सेनेटाइज:


बताया जा रहा है कि कक्षा तीसरी से 5वीं तक के छात्र आज से स्कूल आना शुरु कर देंगे। कोरोना महामारी से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों सभी दिशा-निर्देशों का पालन कराया जाएगा। क्लासरूम को सैनिटाइज कराया गया है, जिससे कि छात्रों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। सामाजिक दूरी व फेस मास्क का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।
अभिभावकों को सूचना भी भेजी जा रही है कि वे लिखित में अनुमति लेकर आएं कि वे अपनी स्वेच्छा से बच्चों को स्कूल भेज रहे हैं। उसी के बाद ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश कराया जा सकेगा।

Leave a Reply

Check Also

सीआईए कालांवाली पुलिस टीम की बड़ी सफलता, अंतराज्यीय लूट गिरोह का पर्दाफाश

सीआईए कालांवाë…