Home स्कूल ऑड सेमेस्टर: कॉलेजों में बनेंगे वाट्सएप ग्रुप, इनमें आएंगे प्रश्न-पत्र

ऑड सेमेस्टर: कॉलेजों में बनेंगे वाट्सएप ग्रुप, इनमें आएंगे प्रश्न-पत्र

9 second read
0
0
302

हेमराज बिरट, तेज़ हरियाणा नेटवर्क:

कॉलेजों में ऑड सेमेस्टर की परीक्षाएं मार्च से शुरू हो रही हैं। हजारों स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। इसके लिए कॉलेजों में वाट्सएप ग्रुप बनाए जाएंगे। वाट्सएप ग्रुप में ही स्टूडेंट्स को प्रश्न पत्र भेजे जाएंगे। इसके साथ ही विद्यार्थी प्रश्न पत्र केयू विवि व कॉलेज की वेबसाइट से भी देख सकेंगे।
दिए गए समय में विद्यार्थियों को पीडीएफ बनाकर गूगल फार्म लिंक पर उत्तर पुस्तिका अपलोड करनी है। गूगल मीट से ही टीचर इन पर नजर रखेंगे। कॉलेजों में ऑड परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से होनी है। पिछले साल कोरोना के कारण ऑनलाइन परीक्षा में ई मेल के जरिए स्टूडेंट्स ने आंसरशीट पीडीएफ बनाकर कॉलेजों को भेजी थी लेकिन समय पर इंटरनेट न चलना डाउनलोड की समस्या के चलते उत्तर पुस्तिका समय पर नहीं पहुंच पाई। इसके साथ ही ई-मेल आईडी गलत भरे जाने से समस्या रही। लेकिन इस बार कॉलेज ऑनलाइन परीक्षा में विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिका पीडीएफ बनाकर गूगल फार्म लिंक के माध्यम से लेगा। गूगल फार्म के लिंक पर आसानी से विद्यार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका अपलोड कर सकते हैं। गूगल लिंक के माध्यम से विद्यार्थियों को अपनी ई-मेल आईडी, नाम, विवि रोल नंबर, कॉलेज रोल नंबर व अन्य जानकारी साथ में देनी है। इसके बाद विद्यार्थियों को गूगल फार्म में ही सीट अपलोड करने का ऑप्शन दिया जाएगा।
गूगल लिंक से पहले विद्यार्थी अपनी परीक्षा की पीडीएफ बनाएंगे। उसके बाद दिए गए गूगल फार्म पर उत्तर पुस्तिका अपलोड की जाएगी।
– 75 प्रतिशत अंक का करना होगा पेपर:
विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा में ए फोर कागज पर कोई भी प्रश्न चुनकर 75 प्रतिशत अंक के पेपर करना होगा। इससे पहले परीक्षाओं में यूनिट होती थी जिसमें विद्यार्थी को एक यूनिट से केवल एक ही प्रश्न करना पड़ता था। विद्यार्थी 30 पेज का प्रयोग कर सकते हैं।
– यह रहेगा समय:
सुबह 9.30 से 12.45 तक और दोपहर को 1.30 से 4.45 तक परीक्षा का समय रहेगा।

Leave a Reply

Check Also

सीआईए कालांवाली पुलिस टीम की बड़ी सफलता, अंतराज्यीय लूट गिरोह का पर्दाफाश

सीआईए कालांवाë…