Home मंडी डबवाली मिलेनियम स्कूल में परंपरिक भारतीय शिक्षा प्रणाली का डिजिटल शिक्षा में उन्न्यन 

मिलेनियम स्कूल में परंपरिक भारतीय शिक्षा प्रणाली का डिजिटल शिक्षा में उन्न्यन 

10 second read
0
0
671
मिलेनियम स्कूल में परंपरिक भारतीय शिक्षा प्रणाली का डिजिटल शिक्षा में उन्न्यन 
मंडी डबवाली-पन्नू
 मिलेनियम स्कूल डबबाली की अध्यक्ष डॉ दीप्ति शर्मा ने अपनी टीचिंग टीम को डिजिटल शिक्षा प्रणाली के बारे में बताकर जागरूक किया।
 इस मौके पर डॉ शर्मा ने कहा कि हमारे देश की शिक्षा प्रणाली पर बार-बार सवाल उठाए गए हैं कि जो शिक्षा प्रणाली चली आ रही है उसमें अनेक सुधारों की आवश्यकता है। डिजिटल शिक्षा प्रणाली में वैज्ञानिक तरीकों को अपनाकर इससे अधिक उपयोगी और सरल बनाने का भी निरंतर प्रयास किया जा रहा है। पहले की तुलना में शिक्षा प्रणाली में अनेक सुधार भी किए गए।
 डॉ दीप्ति शर्मा ने अपनी टीचिंग टीम को ट्रेनिंग मैं आपातकालीन सूचना व्यवस्था और इंटरप्राइजेज रिसोर्स प्लैनिंग के बारे में बता कर सुनिश्चित किया है कि कैसे हम अपनी शिक्षा प्रणाली और कार्य शीघ्र को सरल बना सकते हैं उन्होंने एनआईएस के बारे में बताया कि एनआईएस  एक ऐसा सिस्टम है जिससे अलग-अलग ऑर्गनाइजेशन को सूचना उपलब्ध कराने के लिए डिजाइन किया गया है जिसमें ऑर्गेनाइजेशन को निर्णय लेने में मददगार हो।एनआईएस सिस्टमो का समूह है जो कि भिन्न-भिन्न स्रोतों से सूचना को एकत्रित करता है। इसे संकलित करता है तथा पढ़ने योग्य बनाता है।
 उन्होंने इंटरप्राइजेज रिसोर्स प्लैनिंग के बारे में बताते हुए कहा कि आई आर पी सॉफ्टवेयर प्रभावी निर्णय लेने में सुधार लाने के उद्देश्य में ऑर्गेनाइजेशन के सभी प्रमुख क्षेत्रों में इंफॉर्मेशन को मैनेज और कनेक्ट करने में स्कूल की सहायता करते हैं।
 डॉ दीप्ति शर्मा ने अपनी टीम को बताया है कि किस प्रकार से बच्चे को वातावरण शिक्षा प्रणाली के बारे में बता कर उन्हें आगे पढ़ने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Check Also

महाराजा अग्रसेन जी की जयंती के दूसरे चरण में नंदीशाला में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

डबवालीअखिल भाë…