Home मंडी डबवाली स्कूली बच्चों को दी कारोना वायरस से बचाव के लिए जानकारी

स्कूली बच्चों को दी कारोना वायरस से बचाव के लिए जानकारी

9 second read
0
0
1,227
स्कूली बच्चों को दी कारोना वायरस से बचाव के लिए जानकारी
मंडी डबवाली
 मिलेनियम स्कूल मंडी डबवाली में विद्यार्थियों को कारोना वायरस के बारे में जानकारी दी। जैसा कि देखा जा रहा है हमारा देश जहां करोना जैसे भयानक बीमारियों से सहमा हुआ है। हालांकि केंद्र व राज्य सरकारें मिलकर इसी पर काम कर रही है। आज बच्चों को सबसे पहले अपने साथ मास्क और सैनिटाइजर रखने की सलाह दी गई।  क्योंकि मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव से मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है। सामान्य बुखार आने पर भी लोगों में दहशत है। सबसे पहले उन्हें सामान्य बुखार और कोरोना वायरस  के बीच में फर्क फर्क को जानना होगा इसको स्कूल के अध्यक्ष डॉ दीप्ति शर्मा ने बहुत ही आसान शब्दों में इसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सामान्य बुखार में नाक बहना, बंद होना, गले का जाम होना और बुखार होता है। जबकि  करोना virus में नाक बहना बंद नहीं होता। यह  सीधे फेफड़े पर हमला करता है। इसके साथ उन्होंने कोरोनावायरस से बचाव के लिए कुछ तरीके बताएं । यह वायरस, खांसी, छींक, श्वास और छूने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।
इस वायरस से बचाव के लिए मास्क का इस्तेमाल करें। लोगों से हाथ न मिलाएं और गले भी न मिलें। 5 फीट की दूरी से बात करें। अपने आसपास और घर की सफाई रखें।
कपड़ों को अच्छी तरह से धोएं और कम से कम दो घंटे धूप में सुखाएं।
हर 15 मिनट में कम से कम एक घूंट गुनगुना पानी पीते रहें। अपने हाथों को कम से कम 20 सेकेंड तक रगड़कर साबुन से धोएं। गंदे हाथों से अपने नाक और मुंह को न छुएं और न ही गंदे हाथों से कुछ खाएं। आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, बर्फ, बाजार की लस्सी, ठंडी छाछ और अन्य ठंडी वस्तुओं के सेवन से बचें। बाजार में मिलने वाले दूध से बने उत्पाद जैसे चीज, बटर, मायोनीज का सेवन न करें।

Leave a Reply

Check Also

प्रेस क्लब अध्यक्ष फ़तेह सिंह आजाद ने पूर्व विधायक के 100वें जन्मदिन पर दी शुभकामनाएं

मंडी डबवाली। प…