Home स्कूल हरियाणा के स्कूलों में कल से होगी विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा.. Datesheet के साथ गाइडलाइंस जारी

हरियाणा के स्कूलों में कल से होगी विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा.. Datesheet के साथ गाइडलाइंस जारी

9 second read
0
0
428

हेमराज बिरट, तेज़ हरियाणा नेटवर्क;
——————–
हरियाणा के सरकारी स्कूलों में सोमवार से विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में डेटशीट के साथ गाइडलाइन भी जारी की है। प्रदेश के लाखों विद्यार्थियों को अवसर एप के माध्यम से परीक्षा देने का मौका मिलेगा। पहले ये परीक्षाएं पहली फरवरी से शुरू होनी थी, लेकिन उस समय किसान आंदोलन के चलते प्रदेश के कई जिलों में इंटरनेट बंद था। इस कारण परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया।

अब प्रदेश में हालात सामान्य हो चुके हैं। सभी जिलों में इंटरनेट सेवा सुचारू है। प्रदेश में कोरोना की वजह से मार्च 2020 से स्कूल बंद हैं और बच्चे घर से ही ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इस बीच अभी तक बच्चों के लिए किसी भी तरह की मूल्यांकन परीक्षाओं का भी आयोजन नहीं किया गया था। ऐसे में निदेशालय ने बच्चों में शिक्षा के प्रति रुचि बढ़ाने के मकसद से इन परीक्षाओं को कराने का निर्णय लिया है ताकि बच्चों को आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए तैयार किया जा सके। इसके चलते तीसरी से 12वीं कक्षा तक के लिए आयोजित होने वाली इन परीक्षाओं को ऑनलाइन मोड पर ‘अवसर एप’ के जरिए लिया जाएगा।

परीक्षाओं के आयोजन से पहले शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों तथा जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से बैठक कर दिशा-निर्देश जारी किए। कक्षा नौवीं व 11वीं के बच्चों को यदि अवसर एप में कोई कठिनाई आती है तो स्कूल अपने स्तर पर करवाना सुनिश्चित करेंगे।

बोर्ड कक्षाओं की स्कूल में ली जाएगी परीक्षा:

निदेशालय ने जारी निर्देश में कहा है कि कक्षा 10वीं व 12वीं के लिए पूर्व की भांति परीक्षा स्कूल में ही होगी। जिसके लिए स्कूलों को सीसीडब्ल्यूएफ फंड में उपलब्ध राशि में से प्रति बच्चा प्रति पेपर दो रुपये खर्च करने की अनुमति दी गई है।
सेट के सभी प्रश्न जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ साझा किए जाएंगे ताकि वे संबंधित स्कूलों में समय पर पहुंचा सकें।

अवसर ऐप्प पर 24 घंटे उपलब्ध रहेगा प्रश्न-पत्र:
विद्यार्थियों की सुविधा के लिए शिक्षा निदेशालय ने निर्देश जारी किए हैं कि परीक्षा के प्रश्न 24 घंटे के लिए अवसर एप पर उपलब्ध रहेंगे ताकि विद्यार्थी अपनी सुविधा के मुताबिक प्रश्नों का उत्तर दे पाएं।
24 घंटे की समयावधि पूरी होने के बाद आगामी कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Check Also

सिरसा को मिली 68 करोड़ की सौगात, जानिए क्या क्या बनेगा

मुख्यमंत्री नí…