Home स्कूल हरियाणा सरकार ने स्कूल में विद्यार्थियों के मोबाइल लाने पर लगाई रोक, कहा- घर से करें ऑनलाइन पढ़ाई

हरियाणा सरकार ने स्कूल में विद्यार्थियों के मोबाइल लाने पर लगाई रोक, कहा- घर से करें ऑनलाइन पढ़ाई

8 second read
0
0
305

हेमराज बिरट, तेज़ हरियाणा नेटवर्क:

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थी मोबाइल फोन नहीं ला सकेंगे। सरकार ने मोबाइल लाने पर रोक लगा दी है। जिन विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई करनी है, वे घर से ही करेंगे। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने विभाग को इस संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं।
     
शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूल में कोई भी विद्यार्थी मोबाइल नहीं ला सकेगा। उन्होंने विभाग की कई योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट ली। उन्होंने विभाग में लंबित पड़े भर्ती के मामलों में तेजी लाने को कहा है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि भर्तियों में जो भी कानूनी पेचीदगियां आड़े आ रही हैं, उनका निराकरण जल्द किया जाएगा। विभाग में रिक्त पड़े ग्रुप डी के पदों पर भर्ती करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। शिक्षकों के तबादलों के मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जाएगा।

136 मॉडल संस्कृति स्कूलों में से 122 स्कूलों के लिए सीबीएसई से मान्यता ली जा चुकी है। कोविड के कारण निजी स्कूलों के दो लाख से अधिक विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया है। इनमें नौवीं कक्षा के विद्यार्थियो की संख्या अधिक है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर भी बैठक में चर्चा की गई। मंत्री ने नई शिक्षा नीति को प्रदेश में लागू करने के लिए बनाई गई कमेटियों की रिपोर्ट जल्द प्रस्तुत करने के निर्देश दिए, ताकि नीति को मंजूर कराया जा सके।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बैठक के बाद कहा कि जेबीटी की संख्या पूरी है। पीजीटी की भर्ती के लिए एचएसएससी को लिखा है। टीजीटी की कमी को पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं स्कूल आने वाले बच्चों का तापमान स्कूल के बाहर जांच रहे हैं। जिनका तापमान ज्यादा आता है, उन बच्चों को स्कूलों में नहीं जाने दिया जा रहा है। बाहर से ही घरों को भेज दिया गया। 2154 बच्चे ऐसे थे, जिनका तापमान अधिक निकला। शिक्षा मंत्री ने कहा अभी विभाग में स्वीपर, माली, चपरासी के 6822 पद खाली हैं।

Leave a Reply

Check Also

डबवाली पुलिस ने सुलझाई ब्लाइंड मर्डर की गुथी, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

सदर थाना पुलिस …