Home मंडी डबवाली HPS स्कूल में बाघों के संरक्षण के लिए ‘‘मैन वर्सिज वाइल्ड’’ विषय पर हुआ गोष्ठी का आयोजन

HPS स्कूल में बाघों के संरक्षण के लिए ‘‘मैन वर्सिज वाइल्ड’’ विषय पर हुआ गोष्ठी का आयोजन

10 second read
0
0
1,590

मंड़ी डबवाली——–विश्व बाघ संरक्षण दिवस के अवसर पर एचपीएस सीनियर सैकण्डरी स्कूल में बाघों के संरक्षण के लिए ‘‘मैन वर्सिज वाइल्ड’’ विषय पर अध्यापकों ने एक गोष्ठी का आयोजन किया। शिक्षा निदेशिका सुजाता सचदेवा ने कहा कि बाघों का संरक्षण मानव जाती के लिए अत्याधिक उपयोगी है। उन्होंने कहा कि जनवायु संरक्षण में बाघों का अत्याधिक योगदान होता है और इनके संरक्षण के लिए अनेकों वनों को विकसित किया जाता था और प्राकृतिक में संतुलन बना रहता था। जब से मनुष्य ने अपने स्वार्थ के लिए विकास के नाम पर वनों को काटने का कार्य किया तब से बाघ ही नहीं अन्य वन्य प्राणी भी लुप्त  होने लगे और प्राकृति में असंतुलन पैदा हो गया।
इस अवसर जीव विज्ञान की लैक्चरार गरिमा अलाहबादी ने विश्व में बाघों की घटती संख्या के आंकड़े प्रस्तुत किए तथा बताया कि भारत में विभिन्न राज्यों में इनके संरक्षण के लिए बने सेंटरों में इनकी संख्या को बढाने के लिए नाना प्रकार के सफल प्रयास किए जा रहे हैं और वर्ष-दर-वर्ष सुधार देखने को मिल रहा है। हालांकि यह अपेक्षाकृत कम है परन्तु यह हम सब का कर्त्तव्य है कि हम वन्य प्राणियों के साथ-साथ हर जीव जन्तु को संरक्षण प्रदान करें अन्यथा प्रकृति में असंतुलन बढ़ता जाएगा और मनुष्य का बचाने कोई जानवर नहीं आंऐगे।
समूचे स्टाफ ने निर्णय लिया कि आगामी सप्ताह में विद्यार्थियों को वन्य प्राणियों के संरक्षण के लिए एक विशेष अभियान चलांऐगे । विद्यार्थियांे को बताया जाएगा कि सभी वन्य प्राणी किस प्रकार हमारे मित्र हैं और किस प्रकार वे हमें लाभ पहुँचाते हैं और किस ्रप्रकार जानवरों के मरने के बाद भी हमारे लिए उपयोगी सिद्ध होते है।

Leave a Reply

Check Also

दंपति ने शादी की 54वीं सालगिरह पर विद्यालय में लगाएं 54 पौधे

दंपति ने शादी क…