Home मंडी डबवाली HPS स्कूल में रफी साहब को दी गयी श्रद्धांजलि

HPS स्कूल में रफी साहब को दी गयी श्रद्धांजलि

9 second read
0
0
908
मंडी डबवाली
मोहम्मद रफी जिन्हें दुनिया रफी या तो रफी साहब के नाम से पुकारते हैं। रफी साहब भारत के ऊँचे और विख्यात गायकों में से एक थे। इन्होंने अपनी आवाज की मधुरता और परास की अधिकता के लिये अपने समकालीन गायकों के बीच एक अलग पहचान बनाई थीं। इनसे प्रेरणा पाकर कुछ ओर गायक भी निकले परन्तु रफी जैसा कोई नहीं रहा। रफी साहब ने 1940 से 1980 तक कुल मिलाकर 26,000 गानों का निर्माण किया था जो कि एक वर्ल्ड रिकार्ड्स हैं। ये शब्द एचपीएस सीनियर सैकण्डरी स्कूल की शिक्षा निदेशिका सुजाता सचदेव ने रफी साहब को श्रद्धांजलि देते हुए कहे।
उन्होंने कहा कि रफी साहब ने हिंदी गानों के अलावा गजल, भजन, देशभक्ति गीत, कब्बाली आदि भाषाओँ में गीत गाये थे। मोहम्मद साहब ने बॉलीवुड के कई अभिनेताओं पर भी गानें फिल्माए हैं जो इस प्रकार हैं- गुरु दत्त, दिलीप कुमार, देव आनंद, भारत-भूषण, जोनी वाकर, शम्मी कपूर, राजेश खन्ना, बिग बी, धर्मेन्द्र और ऋषि कपूर तथा गायक किशोर कुमार के ऊपर भी गाने गा चुके हैं।
हजारों वर्षों में कोई एक ऐसा फनकार जन्म लेता है जो हर किसी के दिल में बस जाता है और अमर हो जाता है।
इस अवसर पर आया रे खिलौने वाला खेल खिलौने ले के आया रे, मन तड़पत हरि दर्शन को आज, पूछे जो कोई मुझसे बहार कैसे होती है जैसे रफी साहब के यादगार गीतों को गुनगुना कर रफी साहब को श्रद्धांजली दी। इस अवसर पर समूचे स्टाफ ने रफी साहब के जीवन पर प्रकाश डाला व उनके जीवन की सादगी के बारे में विद्यार्थियों को बताया। इस अवसर शहिदे आजम ऊधम सिंह को भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।

Leave a Reply

Check Also

आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी को पुष्पांंजलि भेंट कर किया नमन

आजाद हिंद फौज क…