Home सिरसा आमजन स्वयं की सुरक्षा के लिए पहने मास्क तथा कोविड-19 के नियमों की करें पालना : उपायुक्त बिढ़ान

आमजन स्वयं की सुरक्षा के लिए पहने मास्क तथा कोविड-19 के नियमों की करें पालना : उपायुक्त बिढ़ान

12 second read
0
0
323

आमजन स्वयं की सुरक्षा के लिए पहने मास्क तथा कोविड-19 के नियमों की करें पालना : उपायुक्त बिढ़ान
– कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कारगर उपाय है मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग व सेनिटाइजेशन
– शरीर को स्वस्थ रखने व इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्रतिदिन करें योग : उपायुक्त
सिरसा———–
                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व हाथों को सेनिटाइज करना सबसे बड़े उपाय हैं, आमजन सुरक्षा निमयों को अपनाते हुए खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें।
                उपायुक्त बिढ़ान ने कहा कि नागरिक घर से बाहर निकलते समय मास्क अवश्य पहने तथा एक-दूसरे से कम से कम दो गज की दूरी बनाए रखें। इसके अलावा दिन में बार-बार हाथ धोते रहें अपने मुंह, आंखों पर हाथ न लगाएं। उन्होंने कहा कि नागरिक कोरोना से बचाव संबंधी उपायों के प्रति लापरवाही न बरतें। कोविड-19 के बचाव के तहत जो नियम बनाए गए हैं वे नागरिकों की सुरक्षा के लिए ही बनाए गए हैं, छोटी सी लापरवाही न केवल स्वयं को बल्कि दूसरों को भी संकट में डाल सकती है।
                उपायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में प्रत्येक व्यक्ति की समान भागीदारी है, इसके लिए हमें स्वयं की व अपने आसपास की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना है। नागरिक समय-समय पर हाथों को सेनिटाइज करते रहें अथवा साबुन से अच्छी प्रकार से हाथ धाएं। उन्होंने कहा कि अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें तथा घर में रह कर अपनी दिनचर्या में योग व प्राणायाम को शामिल करें। उन्होंने बताया कि अगर जरूरी हो तभी यात्रा करें। अगर कार में ट्रैवल करते है तो सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें। अगर स्कूटर या बाइक पर जाना पड़े तो अकेले ही जाए, समूह में खड़े होने से बचे। उन्होंने कहा कि अगर हम इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो हम कोरोंना के खिलाफ इस लड़ाई को जीतने में सफल रहेंगे।
दुकानदार भी समझें अपनी जिम्मेवारी, ग्राहकों को करें मास्क लगाने के लिए प्रेरित : उपायुक्त बिढ़ान
                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने दुकानदारों से अपील की है कि वे अपनी दुकान में आने वाले ग्राहकों को मास्क लगाए रखने के लिए प्रेरित करें। इसके अलावा दुकानों के आगे सोशल डिस्टेंसिंग की भी कड़ाई से पालना करवाना सुनिश्चित करें तथा सेनिटाइजर  भी रखें। उन्होंने कहा कि अगर कहीं भी लापरवाही मिली तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति की यह नैतिक जिम्मेवारी है कि वे गृह मंत्रालय व स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें।
आरोग्य सेतु एप अपने फोन में अवश्य डाउनलोड करें नागरिक : उपायुक्त बिढ़ान
                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के जोखिम का आकलन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लांच आरोग्य सेतु एप आपको यह बताएगा कि आप जोखिम में हैं या नहीं। एप ब्लूटूथ और जीपीएस से चलता है। यह एप कोविड-19 संक्रमण के प्रसार, जोखिम और बचाव एवं उपचार के लिए लोगों तक सही और सटीक जानकारी देने का काम करेगा। उन्होंने बताया कि यदि कोई कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति निर्धारित दायरे में आता है तो आपके पास तुरंत संदेश आने शुरू हो जाएंगे। यह एप कोरोना के प्रति आप को अलर्ट कर देगा। यह एप कई भाषाओं में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि देश में कोरोना पॉजिटिव से संबंधित नागरिकों का डाटा एप पर डाला गया है। ऐसे में इस तकनीक का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाया जाए। उन्होंने बताया कि जनता को कोरोनावायरस से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि एतिहात रखने की जरूरत है।

Leave a Reply

Check Also

दंपति ने शादी की 54वीं सालगिरह पर विद्यालय में लगाएं 54 पौधे

दंपति ने शादी क…