Home सिरसा कंटेनमेंट जोन में प्रशासन की हिदायतों की गंभीरता से पालना करें नागरिक : उपायुक्त बिढ़ान

कंटेनमेंट जोन में प्रशासन की हिदायतों की गंभीरता से पालना करें नागरिक : उपायुक्त बिढ़ान

27 second read
0
0
581

कंटेनमेंट जोन में प्रशासन की हिदायतों की गंभीरता से पालना करें नागरिक : उपायुक्त बिढ़ान
– कोरोना संक्रमण के नए मामले आने पर प्रभावित क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन की समयावधि बढाई व कुछ नए कंटेनमेंट जोन भी बनाए
सिरसा————–

                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि कोरोना संक्रमण के फैलाव के मद्देनजर आमजन सजगता के साथ-साथ पूरी सावधानी बरतें और भीड़ में जाने से परहेज करें। इसके साथ-साथ अनावश्यक रुप से घरों से बाहर न जाएं, जरुरी होने पर ही घर से निकलते समय मास्क अवश्य लगाएं।  कंटेनमेंट जोन में जिला प्रशासन की हिदायतों की गंभीरता से पालना व कंटेनमेंट जोन में तैनात अधिकारी व कर्मचारियों का स्वास्थ्य जांच कार्य में सहयोग करें। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को सिरसा के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद प्रभावित क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन बनाया गया हैं। इनमें से कुछ क्षेत्रों मेें कोरोना के मामले मिलने के बाद पहले से ही कंटेनमेंट जोन बनाया हुआ था, अब कुछ और कोरोना के मामले मिलने के बाद उन क्षेत्रों की समय अवधि के साथ-साथ क्षेत्र का दायरा भी बढ़ाया गया है।
कीर्ति नगर में एक नया मामला सामने आने पर कंटेनमेंट जोन का बढ़ाया दायरा
                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि स्थानीय वार्ड नम्बर 9 व 10 कीर्ति नगर बेगू रोड़ क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का एक नया मामला सामने आने पर कंटेनमेंट जोन व बफर जोन का दायरा बढ़ाया गया है। पहले से बने कंटेनमेंट जोन डीएसपी मोहन लाल वाली गली से ओपी लडवाल के घर तक एक तरफ व दूसरी तरफ धर्मपाल के घर तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि कीर्ति नगर में गत 2, 6, 7 व 8 जुलाई को कोरोना संक्रमण के मामले आने से पहले ही कंटेनमेंट जोन बनाया जा चुका है। अब नए मामले सामने आने पर उक्त क्षेत्र की अवधि बढ़ा दी गई है। कंटेनमेंट व बफर जोन में स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए कीर्ति नगर में चिल्ड्रन पब्लिक स्कूल में पहले से बनाए गए कंट्रोल रुम की अवधि बढ़ा दी गई है। कंट्रोल रूम के इंचार्ज पीजीटी देवेंद्र कुमार (98121-65035) हैं।
सिरसा की फै्रंड्स कॉलोनी में दो मामले सामने आने पर बनाए कंटेनमेंट व बफर जोन
                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि सिरसा के वार्ड नम्बर 4 फ्रेंड्स कॉलोनी में कोरोना संक्रमण के दो मामले सामने आने पर कंटेनमेंट जोन व बफर जोन बनाया गया है। फ्रेंड्स कॉलोनी की शनि देव मंदिर वाली गली में सुच्चा सिंह के घर से मंजु के घर तक  (एक तरफ) व शनि देव मंदिर से शनि देव धर्मशाला तक (दूसरी तरफ) तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन व फ्रेंड्स कॉलोनी के आसपास के क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए प्रीतम पैलेस (01666-243459) में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम के इंचार्ज लैक्चरर राजेंद्र भादू (79889-92501, 94169-24504) होंगे। इसके अलावा एपिडेमोलॉजिस्ट डा. संजय व डब्ल्यूसीडीपीओ सिरसा सहायक के तौर पर कार्य करेंगी। कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अध्यापक प्रिंस कुमार (98963-20820) व अध्यापक जोगिंद्र सिंह (97283-92750) को ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त किया गया है।
सिरसा के भादरा बाजार में दो नए मामले सामने आने पर बनाए कंटेनमेंट व बफर जोन
                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि सिरसा के वार्ड नम्बर 15 भादरा बाजार की गली खजांचियों वाली में कोरोना संक्रमण के दो मामले सामने आने पर कंटेनमेंट जोन व बफर जोन बनाया गया है। भादरा बाजार की गली खजांचियों वाली में भागीरथ गुप्ता के गौदाम से मै. नितिन ट्रेडिंग कंपनी (एक तरफ) व बलबीर सोनी के घर से मै. हर्ष ट्रेडिंग कंपनी तक (दूसरी तरफ) तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन व भादरा बाजार में गली खजांचियों वाली के आसपास के क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए श्री वर्धमान जैन धर्मशाला (01666-220815) में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम के इंचार्ज सहायक प्रोफेसर कृष्ण गोपाल (94163-83541) होंगे। इसके अलावा एपिडेमोलॉजिस्ट डा. संजय व डब्ल्यूसीडीपीओ सिरसा सहायक के तौर पर कार्य करेंगी। कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अध्यापक पवन कुमार (94163-51846) व टीजीटी सत्यपाल (99960-20923) को ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त किया गया है।
सिरसा के वार्ड नम्बर 12 मेला ग्राउंड में दो नए मामले सामने आने पर बनाए कंटेनमेंट व बफर जोन
                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि सिरसा के वार्ड नम्बर 12 मेला ग्राउंड में कोरोना संक्रमण के दो मामले सामने आने पर कंटेनमेंट जोन व बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में गली नम्बर 3 व 5 के बीच में राम चंद्र के घर से फूल सिंह के घर तक (एक तरफ) व धर्म चंद्र के घर से राम कुमार के घर तक (दूसरी तरफ) तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन व मेला ग्राउंड के आसपास के क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए राजकीय कल्याण वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय  (01666-246001) में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम के इंचार्ज लैक्चरर राज कुमार (87084-41077) होंगे। इसके अलावा एपिडेमोलॉजिस्ट डा. संजय व डब्ल्यूसीडीपीओ सिरसा सहायक के तौर पर कार्य करेंगी। कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ईएसएचएम सरुप चंद (94660-91521) व ईएसएचएम बनवारी लाल (70823-42404) को ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त किया गया है।
सिरसा के वार्ड नम्बर 30 ई-ब्लॉक में दो नए मामले सामने आने पर बनाए कंटेनमेंट व बफर जोन
                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि सिरसा के वार्ड नम्बर 30 ई-ब्लॉक में कोरोना संक्रमण के दो मामले सामने आने पर कंटेनमेंट जोन व बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में मै. मदन लाल योगेश्वर से मै. चानन मल सुरेश कुमार तक (एक तरफ) व बाला जी जरनेट सर्विस से मंडी क्षेत्र के खुले ऐरिया तक (दूसरी तरफ) के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन व ई-ब्लॉक के आसपास के क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए सीएमके नेशनल गल्र्स कॉलेज (01666-240289, 240091) में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम के इंचार्ज लैक्चरर कुंदन राम होंगे। इसके अलावा एपिडेमोलॉजिस्ट डा. संजय व डब्ल्यूसीडीपीओ सिरसा सहायक के तौर पर कार्य करेंगी। कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ईएसएचएम गोपाल कृष्ण (94166-45655) व ईएसएचएम राम सिंह (98965-18290) को ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त किया गया है।
खंड नाथूसरी चोपटा के गांव जोधकां में एक मामला सामने आने पर बनाए कंटेनमेंट व बफर जोन
                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि खंड नाथूसरी चोपटा के गांव जोधकां में कोरोना संक्रमण का एक मामला सामने आने पर कंटेनमेंट जोन व बफर जोन बनाया गया है। गांव में गली जय सिंह खाती वाली में संदीप के घर से महेंद्र के घर तक (एक तरफ) व महेंद्र के घर से अमर सिंह जाखड़ के घर तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन व जय सिंह खाती वाली गली के आसपास के क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए गांव की गोस्वामी धर्मशाला (सरपंच 94165-07495, ग्राम सचिव 94667-36930) में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम के इंचार्ज प्रिंसिपल भीम सिंह (94167-87274) होंगे। इसके अलावा चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप व डब्ल्यूसीडीपीओ नाथूसरी चोपटा सहायक के तौर पर कार्य करेंगी। कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अध्यापक प्यारे लाल (98137-70065) व अध्यापक संदीप (94169-44003) को ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त किया गया है।
कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए हिदायतें जारी :
                कोरोना वायरस के आस-पास के क्षेत्रों में इसके फैलाव को रोकने के लिए संदिग्धों की स्क्रीनिंग, संदिग्ध मामलों का परीक्षण, क्वारंनटाइन, सोशल डिस्टेंस आदि कार्यों के लिए कार्य योजना तैयार कर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इन क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन, खाद्य सामग्री की सुचारु आपूर्ति, बिजली व पानी की सुचारु सप्लाई, कंटेनमेंट जोन में रहने वालो लोगों का डाटा आरोग्य सेतु एप पर अपलोड करने, पशुधन के लिए खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने, स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने आदि कार्यों के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को हिदायतें जारी की गई है। इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में सभी प्रकार की गतिवधियों व आवागमन पर रोक लगा दी गई है। केवल आपातकालीन सेवाओं के लिए ही बाहर जाया जा सकता है।

Leave a Reply

Check Also

दंपति ने शादी की 54वीं सालगिरह पर विद्यालय में लगाएं 54 पौधे

दंपति ने शादी क…