Home मंडी डबवाली डबवाली में नई सब्जी मंडी को शुरू करवाने का मुद्दा MLA ने रखा CM के दरबार

डबवाली में नई सब्जी मंडी को शुरू करवाने का मुद्दा MLA ने रखा CM के दरबार

8 second read
0
0
730
नई सब्जी मंडी को शुरू करवाने के लिए मुख्यमंत्री से मिले विधायक अमित सिहाग
दुकानों के आवंटन में मौजूदा लाइसेंस धारक सब्जी विक्रेताओं को दी जाए प्राथमिकता- अमित सिहाग
रविवार को डबवाली से विधायक अमित सिहाग ने मुख्यमंत्री हरियाणा से उनके चंडीगढ़ स्थित आवास पर मुलाकात कर डबवाली में नई सब्जी मंडी को जल्द शुरू करवाने के लिए मांग करते हुए ज्ञापन दिया।
               विधायक ने मुख्यमंत्री को याद दिलाते हुए कहा कि करीब दो साल पहले 7 जुलाई 2018 को आपने डबवाली सब्जी मंडी का उद्धघाटन किया था लेकिन अभी तक दुकानों का आवंटन न होने के कारण मंडी शुरू नहीं हो पाई। मुख्यमंत्री द्वारा आवंटन न होने का कारण पूछने पर विधायक ने बताया कि जहां लाइसेंस धारक सब्जी विक्रेता न्यूनतम दर पर आवंटन की मांग करते आए हैं, वहीं मार्केटिंग बोर्ड नीलामी के माध्यम से आवंटन करवाना चाहता है और दोनों में आपसी समन्वय न बनने के कारण अभी तक आवंटन नहीं हो पाया है। इसके बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार अलॉटमेंट की नीति को खत्म कर चुकी है और केवल नीलामी ही एक विकल्प है जिसके माध्यम से आवंटन किया जा सकता है। इस पर विधायक ने उन्हें सुझाव देते हुए कहा कि अगर सरकार नीलामी के माध्यम से ही आवंटन करना चाहती है तो नीलामी में नए फार्मूले के तहत ऐसे मापदंड  सुनिश्चित किए जाएं कि पुराने लाइसेंस धारक सब्जी विक्रेताओं को प्राथमिकता दी जा सके, जिससे उनके हितों की सुरक्षा भी हो सकेगी और सब्जी मंडी भी जल्द कामयाब हो जाएगी।
                     मुख्यमंत्री ने विधायक अमित सिहाग के इस सुझाव पर सहमति जताई और सीए मार्केटिंग बोर्ड जे गणेशन को तुरंत फोन कर नीलामी में इस फार्मूले को न केवल डबवाली के लिए बल्कि पूरे हरियाणा में लागू करने की दिशा में नीति बनाने के निर्देश जारी किए और साथ ही विधायक की मांग को देखते हुए डबवाली में नई सब्जी मंडी को जल्द शुरू करवाने के लिए कहा, साथ ही विधायक ने पुराने नक्शे के हिसाब से वातानुकूलित चैंबर बनाए जाने की मांग भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखी ताकि किसानों द्वारा सब्जी मंडी में लाई गई सब्जियों को खराब होने से बचाया जा सके। 
              विधायक ने नई सब्जी मंडी के विषय में और जानकारी देते हुए कहा कि पुरानी सब्जी मंडी भीड़ भाड़ वाले इलाके में स्थित है जिसके चलते वहां ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती थी और आवारा पशुओं का जमावड़ा लगा रहने के कारण दुकानदारों एवम् आमजन को असुविधा होती थी।दुकानदारों की मांग पर 2014 में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में वरिष्ठ कांग्रेस नेता डा केवी सिंह ने नई सब्जी मंडी का नींव पत्थर रखा था, जिसका निर्माण भाजपा सरकार के कार्यकाल में पूरा हुआ। उन्होंने कहा कारोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सामाजिक दूरी अति आवश्यक है इसलिए अब बहुत जरूरी है कि नई सब्जी मंडी को शुरू किया जाए।
              मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान विधायक ने कारोना वायरस के कारण अा रही समस्याओं के बारे में चर्चा की और खास कर डीआरटी के माध्यम से राशन के आवंटन में हो रही गड़बड़ी और किसानों की समस्याओं के बारे में बात रखी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वो इन त्रुटियों को जल्द सही करवाने का प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Check Also

दंपति ने शादी की 54वीं सालगिरह पर विद्यालय में लगाएं 54 पौधे

दंपति ने शादी क…