Home सिरसा बिजली मंत्री ने खेतों में जाकर नरमा फसल का किया मुआयना, ली टिड्डी दल बारे जानकारी

बिजली मंत्री ने खेतों में जाकर नरमा फसल का किया मुआयना, ली टिड्डी दल बारे जानकारी

13 second read
0
0
802

टिड्डी दल को लेकर बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने किया विधानसभा क्षेत्र रानियां के विभिन्न गांवों का दौरा
-बिजली मंत्री ने खेतों में जाकर नरमा फसल का किया मुआयना, किसानों से ली टिड्डी दल बारे जानकारी
-किसान टिड्डी दल से घबराएं ना, जो भी जरूरत हो उन्हें अवगत करवाएं : रणजीत सिंह
-प्रदेश सरकार हर विपदा या संकट में किसानों के साथ : बिजली मंत्री

सिरसा-
हरियाणा के बिजली, जेल व अक्षय ऊर्जा मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने रविवार को टिड्डी दल को लेकर अपने विधानसभा क्षेत्र रानियां के विभिन्न गांवों का दौरा किया और किसानों से टिड्डी दल के बारे में जानकारी ली। इस दौरान बिजली मंत्री गांवों के खेतों में गये और नरमा कपास की फसल का गहनता के साथ मुआयना किया। उन्होंने किसानों से कहा कि वे घबराएं न, कोई भी जरूरत हो उस बारे उन्हें अवगत करवाएं। प्रदेश सरकार हर विपदा व संकट में किसानों के साथ खड़ी है। किसानों को कोई भी समस्या नहीं आने दी जाएगी।
शनिवार को टिड्डी दल के जिला में प्रवेश होने का पता चला। टिड्डी दल जिला के कई गांवों में दिखाई दिया। इसी के चलते रविवार को बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने विधानसभा क्षेत्र रानियां के गांव जोधपुरिया, मंगाला, खारियां, धोतड़ व फतेहपुरिया आदि गांवों का दौरा कर टिड्डी दल के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली। उनके साथ उनके पौत्र सूर्य प्रकाश भी मौजूद रहे। गांव धोतड़ में बिजली मंत्री का विक्रम हुडा, सुभाष नेहरा, रामलाल थोरी, इंदाज थोरी, पृथी शर्मा, सोहनलाल, मनफूल सिहाग, रघुबीर सिहाग आदि ने फूल-माला पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर पूर्व सरपंच सूरेदं्र गोदार,रामकुमार गोदारा, सरपचं मंदीप दारियावलाला सहित अन्य कार्यकर्ता भी मौजूद रहे। बिजल मंत्री के दौरे के दौरान सोशल डिस्टेंस का पूरा ध्यान रखा गया।
बिजली मंत्री ने स्वयं खेतों में जाकर नरमा कपास की फसलों का बारिकी से मुआयना किया और किसानों से टिड्डी दल के प्रभाव के बारे में जानकारी ली। किसानों ने बताया कि अभी तक उनके यहां पर टिड्डी दल दिखाई नहीं दिया है। बिजली मंत्री ने किसानों व ग्रामीणों से कहा कि वे टिड्डी दल से घबराएं ना, बल्कि सतर्क रहें और सावधानी बरतें। इसके लिए जिस चीज की भी उन्हें जरूरत है, उसके लिए अवगत करवाएं, उसको तुरंत प्रभाव से पूरा किया जाएगा। वर्तमान सरकार किसान हितैषी सरकार है, इसलिए किसानों को डरने की जरूरत नहीं हैं। किसानों की हर समस्या को समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।
बिजली मंत्री ने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए उनका कुशलक्षेम जाना और उनकी समस्याओं को सुना। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि सरकार टिड्डी दल को लेकर पूरी तरह से सतर्क व सजग है। किसानों को टिड्डी दल से डरने की जरूरत नहीं है। सरकार ने पहले से ही जिला प्रशासन के साथ-साथ कृषि विभाग को अलर्ट कर रखा है। अधिकारियों को सख्त निर्देश हैं कि वे टिड्डी दल से निपटने में किसी प्रकार की कोताही न बरतें और तुरंत प्रभाव से इस दिशा में कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने टिड्डी दल से बचाव व इसके खात्मे के लिए पर्याप्त प्रबंध कर रखें हैं।
उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे भी अपने स्तर पर टिड्डी दल के बचाव के उपकरण, दवाई, स्प्रे पंप आदि के पुख्ता प्रबंध रखें। जैसे ही टिड्डी दल दिखाई दे उसकी सूचना तुरंत प्रशासन को दें और अपने स्तर पर बचाव के लिए आवश्यक सावधानियों व उपायों का अपनाएं। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल को अपने खेतों में बैठने न दें। थाली, ढोल, पीप्पा, डीजे आदि बजाकर टिड्डी दल को भगाएं।
बिजली मंत्री ने ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के लिए भी सभी जरूरी सावधानियां व उपायों की अनुपालना करने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से केवल सावधानियां व उपाय बरतकर ही बचा जा सकता है। जरूरी होने पर ही घर से बाहर जाएं और मॉस्क का अवश्य प्रयोग करें। हाथों को बार-बार धोने की आदत डालें। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के चलते विकास कार्यों के साथ-साथ आर्थिक गतिविधियों पर ब्रेक लग गया था। लेकिन अब दोबारा से प्रदेश सरकार इस दिशा में तेजी के साथ काम करेगी और तेजी के साथ विकास कार्य किए जाएंगे। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे कोरोना के इस संकट में स्वयं का बचाव करते हुए सरकार व प्रशासन का सहयोग करें, ताकि इस लड़ाई में कोरोना को हराया जा सके।

Leave a Reply

Check Also

महाराजा अग्रसेन जी की जयंती के दूसरे चरण में नंदीशाला में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

डबवालीअखिल भाë…