Home सिरसा सिरसा के बणी के कंटेनमेंट व बफर जोन में आवागमन पर पूर्णत: प्रतिबंध  

सिरसा के बणी के कंटेनमेंट व बफर जोन में आवागमन पर पूर्णत: प्रतिबंध  

16 second read
0
0
966

जिला के गांव बणी में मिला कोरोना पॉजिटीव, मोहल्ला पंचकूला को किया कंटेनमेंट जोन घोषित
– गांव के शेष क्षेत्र को किया बफर जोन घोषित
– गांव बणी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बनाया कंट्रोल रूम(दूरभाष नम्बर 01698-277717)
सिरसा-

                  उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने बताया कि जिला के रानियां तहसील के गांव बणी में मोहल्ला पंचकूला निवासी कोरोना पोजिटीव मिला है। कोरोना वायरस के फैलाव व इसकी रोकथाम के दृष्टिगत मोहल्ला पंचकूला क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है, जबकि गांव के शेष क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया गया है। गांव के प्रत्येक मकान को सैनिटाइज किया जाएगा। एसडीएम ऐलनाबाद कंटेनमेंट व बफर जोन के ऑल ऑवर इंचार्ज रहेंगे, जो सभी प्रबंधों व व्यवस्थाओं की देखरेख करेंगे।
                  उपायुक्त बिढान ने बताया कि जिला के गांव बणी निवासी व्यक्ति की आईसीएआर-नेशनल रिसर्च सेंटर हिसार से कोरोना वायरस की पोजिटीव रिपोर्ट मिली है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए संदिग्धों की स्क्रीनिंग, संदिग्ध मामलों का परीक्षण, क्वारंनटाइन, सोशल डिस्टेंस आदि कार्यों के लिए योजना पर कार्य करें।
                  उन्होंने बताया कि आशा वर्कर व एएनएम की टीमें तैयार की गई हैं, जोकि कंटेनमेंट जोन में आने वाले हर घर को सैनिटाइज करने के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति की डोर टू डोर स्क्रीनिंग / थर्मल स्कैनिंग करेंगी। इस कार्य की निगरानी के लिए सुपरवाइजर और महिला एवं बाल विकास अधिकारी को तैनात किया गया है। ये टीमें सिविल सर्जन के दिशा-निर्देशों अनुसार कार्य करेंगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों और स्क्रीनिंग/थर्मल स्कैनिंग आदि सभी आवश्यक उपकरण प्रदान किए जाएं।
बॉक्स
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बनाया कंट्रोल रुम, दूरभाष नम्बर 01698-277717

                  उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए गांव बालासर के वैट्रनरी सर्जन डा. बसंत कुमार (86071-19536) व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मोजू खेड़ा के प्रिंसिपल सोहन लाल (94163-51244) को ड्यूटी मजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि गांव बणी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है जिसका दूरभाष नम्बर 01698-277717 है। कंट्रोल रुम के सीनियर मेडिकल ऑफिसर रानियां डॉ. नरेश शर्मा (94161-94102)होंगे। डीआईओ एनआईसी कंट्रोल रूम में फोन कॉल प्राप्त करने तथा रिकॉर्ड मैनटेन के लिए चार डाटा इंट्री ऑपरेटर की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि कंट्रोल रूम में कोरोना वायरस के बचाव के सभी आवश्यक व्यक्तिगत उपकरण व दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। सिविल सर्जन यह सुनिश्चित करेंगे कि इस क्षेत्र में 24 घंटे सभी आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उपलब्ध रहें।
बॉक्स
कंटेनमेंट व बफर जोन में आवागमन पर पूर्णत: प्रतिबंध

                  उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी रानियां को निर्देश दिए हैं कि वे कंटेनमेंट जोन और बफर जोन के पूरे क्षेत्रों को पूरी तरह से सैनिटाइज करवाना सुनिश्चित करें। कर्मचारियों को व्यक्तिगत रूप से व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण जैसे चेहरे के मुखौटे, दस्ताने, टोपी, सैनिटाइजर, जूते उपलब्लध करवाने के साथ सोशल डिस्टेंस की अनुपालन करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवाओं को छोड़ कर कंटेनमेंट जोन क्षेत्र में आने व बाहर जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके लिए पुलिस विभाग द्वारा पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती करते हुए पर्याप्त संख्या में नाकों आदि की स्थापना करेगा। इसके साथ-साथ बफर जोन की आवश्यक बैरिकेडिंग की लाएगी, इसकी जिम्मेवारी कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी की रहेगी। गांव बणी में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बीडीपीओ रानियां (94164-90951) को लाइजनिंग / नोडल अधिकारी बनाया गया है। गांव बणी के सरपंच, ग्राम सचिव ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों, स्वास्थ्य कर्मियों व पुलिस कर्मियों का सहयोग करेंगे।
बॉक्स
कंटेनमेंट जोन में लोगों को घर द्वार पर ही पहुंचाई जाएगी सब्जी व राशन

                  उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि सहायक खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक रानियां यह सुनिश्चित करें कि कंटेनमेंट जोन में खाद्य पदार्थों राशन, दूध, ग्रोसरी, दवाइयां व सब्जियों की आपूर्ति सुचारु रहे। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करें कि कंटेनमेंट जोन में लोगों को घर द्वार पर ही सब्जियों, राशन/किराने की वस्तुओं, दूध आदि पहुंचे। उन्होंने निर्देश कि डिलिवरी के समय ध्यान रखा जाए कि डिलिवरी ब्वाय पूरी तरह से सुरक्षा उपकरण पहनें हो और वह किसी भी घर के अंदर नहीं जाएगा और न ही किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आएगा। उप निदेशक पशुपालन विभाग कंटेनमेंट जोन में पशुओं के लिए हरे / सूखे चारे व पशुओं के लिए दवाईयों की व्यवस्था करेंगे। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में बिजली की आपूर्ति सुचारू रूप से रहेगी, इसके लिए बिजली विभाग की जिम्मेवारी रहेगी। इसी प्रकार स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति एसई पब्लिक हेल्थ द्वारा नियमित रूप से सुनिश्चित की जाए और कंटेनेमेंट जोन में एंबूलेंस व पेरा मैडिकल स्टाफ की तैनाती रहे। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे अपनी ड्यूटी का निर्वहन कुशलतापूर्वक व जिम्मेवारी के साथ करेंगे। यदि कोई अधिकारी या कर्मचारी कोताही बरतता पाया जाता है, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Leave a Reply

Check Also

महाराजा अग्रसेन जी की जयंती के दूसरे चरण में नंदीशाला में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

डबवालीअखिल भाë…