Home मंडी डबवाली सिरसा प्रशासन ने आमजन व कर्मचारियों के लिए जारी की ये खास एडवाजरी

सिरसा प्रशासन ने आमजन व कर्मचारियों के लिए जारी की ये खास एडवाजरी

12 second read
0
0
1,186

सिरसा- उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में फ्रंट लाइन की भूमिका व चुनौतीपूर्ण ड्यूटी के दौरान अपना दायित्व निभा रहे अधिकारियों, कामगारों, पुलिस कर्मी, सफाई कर्मी, स्वास्थ्य कर्मियों, महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मियों तथा अन्य कर्मचारियों से आह्वान किया कि संक्रमण से सावधानी के साथ-साथ बचाव व गर्म हवाएं / लू से भी खुद को सुरक्षित रखें।
नियोक्ता व कर्मचारियों के लिए सुझाव :
                नियोक्ताओं ड्यूटी के दौरान कर्मचारियों को कार्यस्थल पर स्वच्छ और ठंडा पेयजल उपलब्ध करवाएं। साथ ही कार्य स्थल पर सीधी धूप से बचने के लिए सावधानी बरतें। यदि कर्मियों को खुले में काम करना पड़ता है (कृषि मजदूर, मनरेगा मजदूर आदि), तो सुनिश्चित करें कि वे हर समय अपना सिर और चेहरा ढकें, दिन के ठंडे समय में कार्य करें। गर्भवती महिला कामगारों व मेडिकल कंडिशन के तहत कार्य का रहे श्रमिकों का विशेष ध्यान रखें।
                कार्य स्थल पर सभी कामगार फेस मास्क पहने तथा एक से 1.5 मीटर की शारीरिक दूरी बनाए रखें। कर्मियों के बार-बार हाथ धोने के लिए साबुन और पानी की व्यवस्था करें तथा यह भी समझाएं कि कर्मी अपने हाथों को धोए बिना चेहरे को न छूएं। दोपहर / रात के भोजन के दौरान खाने के स्थान पर दो व्यक्तियों के बीच 1-1.5 मीटर की दूरी अवश्य हो। सफाई कर्मचारियों को कार्य के दौरान सिर को ढंकना, मास्क लगाना और दस्ताने पहनना जरूरी है। उन्हें अपने हाथों को अच्छी तरह और बार-बार धोना चाहिए। काम के बाद घर जाने पर नहाना व अच्छी प्रकार से कपड़ों को जरूरी है। हमेशा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। यदि कोई भी व्यक्ति बीमार है, तो उसकी सूचना तुरंत ड्यूटी सुपरवाइजर को दें। इसके अलावा कार्यस्थल पर तंबाकू का सेवन न करें और न ही धूम्रपान करें। न ही किसी से हाथ मिलाएं और न ही गले लगे।
पुलिस / यातायात पुलिस कार्मियों के लिए सुझाव :
                पुलिस / यातायात पुलिस कर्मी दिन में ड्यूटी के दौरान ठंडी जैकेट पहनें। लोगों व वाहनों को रोकते समय उनसे उचित दूरी बनाए रखें। जांचे के दौरान दस्तावेजों को न छुएं। इसके अलावा जहां तक संभव हो किसी भी सतह को छूने से बचें। अपने हाथ को नियमित और अच्छी तरह से धोएं। यदि साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं है तो सैनिटाइजर का उपयोग करें। साबुन या सैनिटाइजर से साफ करने के उपरांत ही अपने चेहरे को छुएं। ड्यूटी के दौरान फेस मास्क पहनें तथा मास्क को समय-समय पर बदले और उपयोग किए गए मास्क को सुरक्षित रूप से नष्टï करें। इसके अलावा थोड़ी-थोड़ी देर बाद पानी जरूर पीएं। सुरक्षात्मक उपाय अपनाते हुए शैड, धूप का चश्मा व सनस्क्रीन का उपयोग करें। काम के बाद घर जाने पर स्नान करें और इस्तेमाल किए हुए कपड़ों को अच्छी तरह से धोएं।
वरिष्ठ नागरिक के लिए सुझाव :
                वरिष्ठï नागरिक घर में रहें और भीड़ भरे स्थान जैसे पार्कों, बाजारों और धार्मिक स्थानों पर न जाएं। अपने घर को ठंडा रखें, पर्दे और पंखे या कूलर का उपयोग करें। नियमित रूप से हाथ धोएं, खासकर भोजन करने से पहले स्वच्छता बनाए रखें। किसी भी प्रकार की बीमारी तेज सिरदर्द, शरीर के दर्द के साथ या उसके बिना उच्च तापमान, चक्कर आना, मितली या भटकाव, खांसी या सांस की तकलीफ की स्थिति में तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। वरिष्ठï नागरिकों की देखभाल करने वाले व्यक्ति नियमित तौर पर उनके हाथ धुलवाएं और समय पर भोजन व स्वच्छ पेयजल दें। जिनको बुखार / खांसी / सांस लेने में परेशानी हैं, तो ऐसे व्यक्ति वरिष्ठï नागरिकों के पास न जाएं। वरिष्ठï नागरिकों की देखभाल करते समय अपने मुंह व नाक को मास्क से कवर करें।

Leave a Reply

Check Also

दंपति ने शादी की 54वीं सालगिरह पर विद्यालय में लगाएं 54 पौधे

दंपति ने शादी क…