Home सिरसा सिरसा को मिली 68 करोड़ की सौगात, जानिए क्या क्या बनेगा

सिरसा को मिली 68 करोड़ की सौगात, जानिए क्या क्या बनेगा

14 second read
0
0
89

मुख्यमंत्री ने सिरसावासियों को दी 68 करोड़ रुपये लागत की 8 विकास परियोजनाओं की सौगात
-जिला के तीन 33केबी सब स्टेशन का उद्घाटन तथा जनस्वास्थ्य व लोकनिर्माण विभाग से जुड़ी पांच परियोजनाओं का किया शिलान्यास
-सीडीएलयू के ऑडिटोरियम हाल में आयोजित किया गया जिला स्तरीय उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह का आयोजन
-राज्य स्तरीय उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह का वीडियो कॉफ्रेंस से हुआ लाइव प्रसारण, मुख्यमंत्री ने किया संबोधित
-सासंद सुनीता दुग्गल वीसी के माध्यम से जिला स्तरीय उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह से जुड़ी
-सिरसा लोकसभा क्षेत्र निरंतर विकास के पथ पर निरंतर अग्रसर : सांसद सुनीता दुग्गल
-विकास परियोजनाओं को समयबद्ध अवधि में करवाया जाएगा पूरा : उपायुक्त अनीश यादव
सिरसा, 10 जून।
वीरवार का दिन सिरसा के लिए गर्व व खुशी का दिन रहा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सिरसा के लिए करीब 68 करोड़ रुपये लागत की 8 विकास परियोजनाओं की सौगात दी। इनमें बिजली विभाग से जुड़ी तीन परियोजनाओं का उद्घाटन तथा जनस्वास्थ्य विभाग की चार, पीडब्ल्यूडी की एक विकास परियोजना का शिलान्यास किया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ में आयोजित राज्य स्तरीय उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह में वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से प्रदेश की 1170 करोड़ रुपये लागत की 98 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया, जिनमें सिरसा की 8 विकास परियोजनाएं भी शामिल थी। सीडीएलयू के ऑडिटोरियम हाल में उपायुक्त अनीश यादव की अध्यक्षता में उद्घाटन एवं शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बीजेपी जिला अध्यक्ष आदित्य देवीलाल, जेजेपी जिला अध्यक्ष सर्वजीत सिंह मसीता, पूर्व चेयरमैन जगदीश चौपड़ा, नगर परिषद चेयरमैन रीना सेठी, गोबिंद कांडा आदि उपस्थित थे। सासंद सुनीता दुग्गल वीसी के माध्यम से कार्यक्रम के साथ जुड़ी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह, एसडीएम जयवीर यादव, नगराधीश गौरव गुप्ता, कार्यकारी अभियंता कमलदीप राणा, डीआईओ रमेश कुमार सहित संबंधित प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।
सासंद सुनीता दुग्गल ने सिरसा लोकसभा क्षेत्र को विकास परियोजनाओं की सौगात देने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया व क्षेत्रवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ये विकास परियोजनाएं सिरसा के विकास में मिल का पत्थर साबित होंगी और जिलावासियों को इन परियोजनाओं का दीर्घकालीन लाभ मिलेगा। सांसद ने कहा कि सिरसा लोकसभा क्षेत्र निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार सभी जिलों में समान रूप से विकास कार्य करवा रही है। उन्होंने कहा कि उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला व बिजली मंत्री रणजीत सिंह प्रदेश के साथ-साथ जिला सिरसा को विकास की दृष्टि से अग्रणी बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। विकास का पहिया कभी रूके न, इसका उदाहरण मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को अनेक विकास परियोजनाओं की सौगात देकर दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज 1170 करोड़ रुपये की लागत की 98 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया है। ये विकास परियोजनाएं प्रदेश को विकास के मामले में और आगे लेकर जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निरंतर जनहितैषी योजनाएं लागू कर रहे हैं। अब हाल ही में खरीफ की फसलों की एमएसपी को बढाया गया है, जोकि किसानों के हित में लिया गया ऐतिहासिक निर्णय है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी दीवाली तक हर जरूरमंद को राशन देने की घोषणा की है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए वे सुनिश्चित करें  कि दीवाली तक हर जरूरतमंद तक राशन पहुंचे।
सांसद ने कहा कि लगातार कोरोना के मामले घट रहे हैं और जल्द ही हम कोरोना पर काबू पा लेंगे। इस महामारी से पिछले एक-डेढ माह में हमने अपनो को खोया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ब्लैक फंगस मामलों पर विशेष ध्यान रखें और इसके संबंध में इलाज की सभी आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा नागरिकों को कोई भी असुविधा न हो और सरकार की योजनाओं का अविलंब लाभ हर पात्र नागरिक तक पहुंचे।
बीजेपी जिला अध्यक्ष आदित्य देवीलाल ने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ-सबका विकास नीति के तहत समान विकास करवाने के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने सिरसावासियों को 68 करोड़ रुपये लागत की 8 विकास परियोजनाओं की सौगात देकर अपने समान विकास कार्यों की नीति को सार्थक किया है। सिरसा को दी गई इन परियोजनाओं की सौगात के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया और सिरसावासियों को बधाई दी। उन्होंने इन परियोजनाओं उन्होंने कहा कि  पूर्व की सरकारों में सिरसा जिला में अपेक्षा के अनुरूप विकास कार्य नहीं हुए, जबकि वर्तमान प्रदेश सरकार हरियाणा एक हरियाणवी नीति के अनुरूप पूरे प्रदेश में बिना भेदभाव के विकास कार्य करवा रही है। उन्होंने कहा कि बिजली मंत्री रणजीत सिंह बिजली के संबंध में जिला में निरंतर परियोजनाएं लागू करवा रहे हैं। इसी कड़ी में आज 33केवी सब स्टेशन की तीन परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ है। उन्होंने कहा कि सांसद सुनीता दुग्गल सिरसा क्षेत्र के विकास के लिए संसद में पूरे जोर पैरवी करते हुए केंद्र सरकार की योजनाओं को क्रियान्वित करवा रही है।
इन परियोजनाओं का हुआ उद्घाटन व शिलान्यास :
उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में 98 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया, जिनमें 8 परियोजनाएं सिरसा जिला से संबंधित थी। उन्होंने बताया कि इन परियोजनाओं पर करीब 68 करोड़ रुपये की लागत आई है। मुख्यमंत्री ने आज तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया है तथा पांच विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी है। इनमें चार जनस्वास्थ्य विभाग, तीन दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम व एक लोकनिर्माण विकास से संबंधित है। उन्होंने बताया कि 773.40 लाख रुपये लागत की जिन तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया है, उनमें कालांवाली(331.50 लाख रुपये), ममेरा गांव(253.69 लाख रुपये) तथा डबवाली(188.21 लाख) के 33केबी सब स्टेशन शामिल हैं। इसी प्रकार जनस्वास्थ्य विभाग की 1946.65 लाख रुपये लागत की जिन चार परियोजनाओं की शिलान्यास किया गया है उनमें गांव डिंग के लिए वॉटर सप्लाई स्कीम(565.50 लाख ), सकरमंदोरी(502.60 लाख), तारकांवाली(393.40 लाख) तथा माखोसरनी(485.15 लाख) में हाऊस टैप कनैक्शन की परियोजनाएं शामिल है। इसी प्रकार लोक निर्माण विभाग की कालांवाली से रोड़ी तक सड़क(4052.51 लाख) के सुदृढीकरण व चौड़ीकरण की परियोजना शामिल है। उपायुक्त ने कहा कि जिन परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ, उनका सिरसा क्षेत्रवासियों को लाभ पहुंचेगा और जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है, उनको समयबद्ध अवधि में पूरा करवाया जाएगा। 

Leave a Reply

Check Also

सीआईए कालांवाली पुलिस टीम की बड़ी सफलता, अंतराज्यीय लूट गिरोह का पर्दाफाश

सीआईए कालांवाë…