Home राज्य प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत बेगू में पेंशन कैम्प का आयोजन

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत बेगू में पेंशन कैम्प का आयोजन

8 second read
0
0
534
तेज़ हरियाणा डेस्क—ब्यूरो
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत सिरसा जिले के बेगू गांव में श्रम निरीक्षक कमलेश जांगड़ा द्वारा पेंशन कैम्प का आयोजन किया गया।  इस अवसर पर श्रम निरीक्षक ने बताया कि सरकार द्वारा अंसगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले सभी मजदूरों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रुपये पैंशन हर महीने दी जाएगी।
उन्होंने कैम्प में उपस्थित लोंगों को बताया कि इस योजना का लाभ 60 वर्ष की आयु के बाद श्रमिक उठा सकते हैं। वे अपने नजदीकी सीएससी सैंटर में जाकर पंजीकरण करवाएं। उन्होंने बताया कि जिन श्रमिकों की आय 15 हजार रुपये तक है व असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं तथा आयकर दाता नहीं है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। उक्त योजना 20 फरवरी से सभी अटल सेवा केन्द्रों में शुरु की जा रही है। अधिक जानकारी के लिए पात्र श्रमिक श्रम विभाग के दूरभाष नम्बर 01666-247012 पर सम्पर्क कर सकते हैं। श्रम विभाग द्वारा जिले में विभिन्न जगहों पर जाकर भी पात्र लोगों को इस बारे जानकरी दी जा रही है।
इस मौके पर 40 श्रमिकों का पंजीकरण करवाया तथा इसके पश्चात सिरसा शहर में भी अन्य जगहों पर भी कैंप का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि यदि पैंशन लेने के दौरान श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो पैंशन 50 प्रतिशत उनके आश्रित को दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

नशे से युवक की मौत, पूरी चौकी लाइन हाजिर

संगरिया- पन्न ट…