Home सिरसा उपायुक्त सिरसा ने सरसों खरीद को लेकर एजेंसियों अधिकारियों को दिए ये सख्त निर्देश

उपायुक्त सिरसा ने सरसों खरीद को लेकर एजेंसियों अधिकारियों को दिए ये सख्त निर्देश

9 second read
0
0
1,293
सिरसा —–तेज़ हरियाणा 
उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने आज अपने कैंप कार्यालय में सरसों की सरकारी तौर पर खरीद को लेकर खरीद एजेंसियों के अधिकारी, मार्केट कमेटी के अधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने खरीद एजेंसियों अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि अनाज की खरीद व उठान में किसी प्रकार की देरी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरसों की खरीद समर्थन मूल्य पर ही किसानों से खरीद की जाएगी। 
उपायुक्त ने कहा कि सरसों की खरीद 4200 रुपये समर्थन मूल्य के हिसाब से की जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी किसानों की सरसों फसल की अदायगी सीधे किसानों के खातों में भेजी जाएगी। उन्होंने खरीद एजेंसियों को निर्देश दिये कि वे सरसों के उठान में किसी प्रकार की कोताही न बरतें। सरसों का उठान प्रात: जल्दी ही करवाना शुरू करें। उन्होंने खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को ट्रक व लेबर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वे अपने गोदामों में पहले से ही सरसों रखने की व्यवस्था करें ताकि खरीद के बाद सरसों को समय पर रखा जा सके।
इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि मंड़ी में किसानों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए सरसों के रजिस्ट्रेशन की तिथि 10 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि जो भी किसान मंडी में अपनी फसल लेकर आए, उन्हें पहले गेट पास दें तथा गेट पास पर तिथि व समय अवश्य अंकित हो। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि किसान विश्राम गृह व मंडियों में पानी, शौचालय, बिजली की समुचित व्यवस्था होना सुनिश्चित करें। 
सरसों खरीद से संबंधित समस्याओं के निपटान के लिए उप निदेशक जिला उद्योग केंद्र को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी को निर्देश दिये कि वे समय-समय पर मंडियों का निरीक्षण करें। उन्होंने सचिव मार्केट कमेटियों से कहा कि वे पूरा रजिस्टर मैंटेन रखें। प्रत्येक मंडियों में बोर्ड लगाएं व उन पर रेट भी लिखें। इस अवसर पर उपायुक्त ने जीआरसी लॉग-इन पर किसानों की आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने किसानों से अपील की कि सरसों में नमी निर्धारित न्यूनतम सीमा से अधिक न हो ताकि फसल बिकवाली में उन्हें कोई परेशानी न आए। 
बैठक में डीएफएससी अशोक बंसल, मार्केट कमेटी डिंग के सचिव मनोज दहिया, रानियां से चरण सिंह गिल, कालांवाली से मेजर सिंह, सिरसा से विकास सेतिया, उप निदेशक डीआईसी गुरप्रताप सिंह, डबवाली के सचिव दिलावर सिंह, डीएम हैफड संदीप पूनिया, लेखाकार मक्खन सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
 
Load More In सिरसा

Leave a Reply

Check Also

प्रेस क्लब अध्यक्ष फ़तेह सिंह आजाद ने पूर्व विधायक के 100वें जन्मदिन पर दी शुभकामनाएं

मंडी डबवाली। प…