Home राज्य हरयाणा ऑपरेशन: सिरसा-भिवानी में 30 दमकल और 95 ट्रैक्टरों से हुआ रसायन का छिड़काव

ऑपरेशन: सिरसा-भिवानी में 30 दमकल और 95 ट्रैक्टरों से हुआ रसायन का छिड़काव

9 second read
0
0
769

HARYANA DESK —

पाकिस्तान से राजस्थान होते हुए शनिवार को हरियाणा में घुसे टिड्डी दल पर रात 11 बजे बड़ी कार्रवाई शुरू की गई। सुबह छह बजे तक सिरसा के एलनाबाद और भिवानी के ढिगावा क्षेत्र में 30 दमकल और 95 ट्रैक्टरों से क्लोरपायरीफास केमिकल का छिड़काव किया गया। इसमें भिवानी में 40 तो सिरसा में 70% तक टिडि्डयां मारी गईं। बाकी टिडि्डयां दोपहर बाद हवा के साथ राजस्थान की ओर चली गईं। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि अब तक के सबसे बड़े टिड्‌डी अटैक के खिलाफ सभी जिलों में मिलाकर 50% तक टिडि्डयां मारी गई हैं।

शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक सिरसा में 500 तो भिवानी में 700 एकड़ फसल को 10% तक पहुंचा है। नुकसान का आंकलन अभी किया जा रहा है। शनिवार सुबह टिड्डी दल सिरसा जिले के ऐलनाबाद कस्बे के मोडिया खेड़ा, माधोसिंघाना, रगड़ी, धींगतानिया, चौबुर्जा, मंगाला, मल्लेका, उमेदपुरा, केशुपुरा गांव में पहुंचा था।

कृषि मंत्री ने नुकसान की मांगी रिपोर्ट, विशेष गिरदावरी होगी ——
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि टिड्डी दल से हुए नुकसान की रिपोर्ट मांगी गई है। जहां भी ज्यादा नुकसान मिलेगा, वहां विशेष गिरदावरी करवाई जाएगी। वे रविवार को चरखी दादरी के टिड्डी से प्रभावित क्षेत्र में हुए नुकसान का जायजा लेने पहुंचे थे। 

अलर्ट में 12 जिले, क्याेंकि लौट सकता है दल——
अब यह दल राजस्थान हनुमानगढ़ इलाके में देखा गया है। सिरसा समेत 12 जिलों में किसान और प्रशासन अलर्ट है, क्योंकि हवा का रुख बदलते ही यह झुंड दोबारा से हरियाणा में एंट्री कर सकता है। 

Leave a Reply

Check Also

दंपति ने शादी की 54वीं सालगिरह पर विद्यालय में लगाएं 54 पौधे

दंपति ने शादी क…