Home मंडी डबवाली टीवी से भी पहले मिलेंगे चुनाव के नतीजे, डाउनलोड करें अभी वोटर हेल्पलाइन एप

टीवी से भी पहले मिलेंगे चुनाव के नतीजे, डाउनलोड करें अभी वोटर हेल्पलाइन एप

9 second read
0
0
1,260

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से मतगणना प्रबंधों की कि समीक्षा
– वोटर हेल्पलाइन एप पर टीवी से भी पहले मिलेंगे चुनाव के नतीजे
– कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकता है वोटर हेल्पलाइन एप
सिरसा ———–

मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा राजीव रंजन ने आज वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से 23 मई को प्रदेश में मतगणना के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। 
उन्होंने कहा कि लोकसभा आम चुनाव-2019 की मतगणना का कार्य प्रात: 8 बजे से शुरु हो जाएगा। उन्होंने जिलेवार तैयारियों की समीक्षा की और मतगणना से जुड़े विभिन्न प्रबंधों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मतगणना केन्द्रों के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किये जाएं। प्रत्याशियों द्वारा नियुक्त किये गए प्रतिनिधियों की वैरिफिकेशन अच्छी प्रकार से करें और उन्हें किसी भी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र, इलेक्ट्रिोनिक उपकरण या अन्य कोई सामान मतगणना केन्द्र में न लाने के निर्देश दें। उन्होंने कहा कि मतगणना में नियुक्ति किये जाने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की द्वितीय रैण्डमाईजेशन मतगणना के 24 घंटे पहले की जाए और तृतीय व अंतिम रेण्डमाईजेशन मतगणना के दिन यानि 23 मई को प्रात: 5 बजे चुनाव पर्यवेक्षक के सामने की जाए और इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाए ताकि पारदर्शिता बनी रहे। उन्होंने कहा कि मत की गोपनियता सुनिश्चित की जाए। किसी भी स्तर पर वोटर की गोपनियता न भंग होने पाए। 
वीडियो कॉफ्रेंस के पश्चात जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने इस मौके पर बताया कि आम नागरिकों की मदद के लिए चुनाव परिणाम एप पर उपलब्ध होंगे। इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग की वैबसाईट रिजेल्टसडॉटईसीआईडॉटजीओवीडॉटइन पर भी उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि मतगणना का विवरण प्रशासन द्वारा सुविधा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा जो वो वोटर हेल्पलाइन एप पर प्रदर्शित होगा। जिन व्यक्तियों ने अपने मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप इंस्टॉल किया हुआ है वे तुरंत मतगणना का विवरण इस एप के माध्यम से देख सकेंगे।
उन्होंने बताया कि किसी भी एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप इंस्टॉल किया जा सकता है। इस लोकसभा चुनाव के दौरान इस एप के माध्यम से आमजन को प्रत्याशियों द्वारा भरे गए नामांकन फार्म की जानकारी व एफिडेविट भी उपलब्ध करवाए गए थे। इसके अलावा इस एप पर शिकायत करने, ईवीएम मशीन के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने जैसी अनेक महत्वपूर्ण विकल्प उपलब्ध करवाए गए हैं। इस एप में ही रिजल्ट्स के कॉलम को टच करने से पूरे देश के लोकसभा आम चुनाव की सांख्यिकीय रिपोर्ट प्रदर्शित हो जाती है। इस एप के माध्यम से भारत में अब तक हुए सभी चुनावों के परिणाम सहज उपलब्ध हैं।
वीडियो कॉफ्रेंस में अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, अतिरिक्त उपायुक्त फतेहाबाद डा. सुभीता ढाका, एसडीएम कालांवाली मनोज खत्री, एसडीएम डबवाली औम प्रकाश, एसडीएम सिरसा वीरेंद्र चौधरी, सीटीएम जयवीर यादव, डीआरओ राजेंद्र कुमार, डीडीपीओ कुलभूषण बंसल, तहसीलदार चुनाव राम निवास, डीआईओ सुषमा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

Leave a Reply

Check Also

दंपति ने शादी की 54वीं सालगिरह पर विद्यालय में लगाएं 54 पौधे

दंपति ने शादी क…