Home मंडी डबवाली डबवाली की बेटी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क सुप्रीम कोर्ट में लॉयर बन किया नाम रोशन

डबवाली की बेटी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क सुप्रीम कोर्ट में लॉयर बन किया नाम रोशन

8 second read
0
0
1,084

शहर की शिक्षण संस्थाओं से जुड़े पिता बोले बेटी का बचपन से था सपना, अमेरिका में लॉयर बनना पूरा हो रहा

मंडी डबवाली – गुरविंदर पन्नू

शहर की बेटी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क सुप्रीम कोर्ट में लॉयर बनने का मुकाम हासिल किया है। जिले की पहली महिला लॉयर अमेरिका के प्रसिद्ध न्यूयॉर्क सुप्रीम कोर्ट में बतौर लॉयर प्रैक्टिस करेगी। बेटी ने डी यू व अमेरिका से कानून की पढ़ाई पूरी कर यू एस ए में वर्ल्ड बैंक की लॉ कंसलटेंट बनने बाद अब यह बड़ी सफलता हासिल की है। छोटे शहर से बेटी के वर्ल्ड बैंक और न्यूयॉर्क सुप्रीम कोर्ट से जुड़ने पर आमजन के लिए खुशी और प्रेरणा पात्र बनी है। उल्लेखनीय है कि इस बार बोर्ड परीक्षा में जिला टॉपर रही बेटी मनुरीत कोर भी इसी प्रकार लॉयर बनने का सपना रखती है।

शहर के व्यवसायी एव विभिन्न शिक्षण संस्थाओं की समिति सदस्य सी ए ओम प्रकाश गुप्ता पुत्र बनारसी लाल की बेटी हिना गुप्ता ने शहर में शिक्षा की शुरुआत की ओर वायनबर्ग एलेन स्कूल मसूरी से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की। इसके बाद साइंस स्ट्रीम में डीएवी चंडीगढ़ से सीनियर कक्षा पास करते हुए लॉयर बनने का सपना संजोया। जिसके बाद मोदी इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड एजुकेशन से 2001 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करते हुए टफ कंपटीशन में दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी में एडमिशन लिया और एलएलबी 2004 में पूरी करने के बाद अमेरिका में पढ़ाई के लिए प्रयास शुरू किया। इसी बीच इंडिया की विभिन्न कंपनियों में जॉब करते हुए प्रयास जारी रखा। हिना ने पुणे एम आई टी से मास्टर डिप्लोमा इन गवर्नमेंट स्टडीज पूरा किया। जहां पासआउट कार्यक्रम में मुख्यातिथि टी एन सेशन ने एजुकोम ग्रुप में नियुक्त के लिए चयन किया। इसके बाद विदेश मंत्रालय में भी इंटर्नशिप की। इसी बीच अमेरिका में एलएलएम के लिए जॉर्जिया यूनिवर्सिटी में एडमिशन हो जाने के बाद 2016 में अमेरिका चली गई और अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद 2017 में वर्ल्ड बैंक में कंसलटेंट बनी।
30 जून को मिला सुप्रीम कोर्ट लॉयर का लाइसेंस
अब 30 जून को अमेरिका के न्यूयॉर्क में सुप्रीम कोर्ट की लॉयर बनने का सपना पूरा हुआ है। एडवोकेट हिना गुप्ता को अमेरिका में स्टेट ऑफ न्यूयॉर्क की सुप्रीम कोर्ट के थर्ड जुडिशल डिपार्टमेंट की ओर से एटर्नी एंड काउंसलर ऑफ लॉ का लाइसेंस भी जारी किया गया है।

 

हिना गुप्ता ने बताया कि उसने विश्व प्रसिद्ध अमेरिका के वाशिंगटन डीसी सुप्रीम कोर्ट में लॉयर बनने का सपना संजोया था और लगातार हर चुनौती का सामना करते हुए लगन और मेहनत के बल पर यह मुकाम हासिल किया है। वर्तमान में कोरोना वायरस और लोक डाउन के चलते भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन अब उसे लाइसेंस मिलने पर सपना पूरा होने से तमाम परेशानियों से भी जीत मिली है।

Leave a Reply

Check Also

डबवाली के विधायक अमित सिहाग ने बढ़ रहे करोना संक्रमण पर व्यक्त की गहरी चिंता

सरकार की गलत स्…