Home राज्य हरयाणा हरियाणा में अब 3 दिन अच्छी बारिश होने के आसार

हरियाणा में अब 3 दिन अच्छी बारिश होने के आसार

12 second read
0
0
786

HARYANA DESK-

 

हरियाणा में अबतक जल्द मौसम बदल रहा है। अगले तीन दिनों प्रदेश में झमाझम बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग का मानना है कि रविवार से मंगलवार यानी 21 जुलाई तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश की उम्मीद है। विभाग ने राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए आपदा प्रबंधन टीम को अलर्ट कर दिया है। घग्गर के साथ दूसरी नदियों व नालों में उफान आ सकता है।

मौसम विभाग ने हरियाणा के साथ ही पंजाब के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हिमाचल में येलो अलर्ट रहेगा। मौसम विभाग द्वारा घग्गर के आसपास के इलाकों में विशेष एहतियात बरतने को कहा गया है। लगातार बारिश से निचले इलाकों में भी पानी जमा होने का खतरा है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शामिल मेवात, फरीदाबाद और गुरुग्राम सहित अन्य इलाकों में भारी बरसात का संभावना है।

 

उत्तरी भारत में शुरुआती चरण में ढीले रहे मानसून के अब इसके रफ्तार पकड़ने की उम्मीद बंधी है। 19 से 21 जुलाई तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते लगातार भारी बरसात की संभावना है। पूरे उत्तरी भारत में पिछले दो दिनों से मौसम करवट ले रहा है। कई स्थानों पर रुक-रुक बारिश हो रही है तो कई जगहों पर उमस व गर्मी से जन-जीवन बेहाल है। अलबत्ता आगामी तीन दिनों में गर्मी से राहत मिलने की पूरी उम्मीद है।

चंडीगढ़ में मौसम विभाग के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल का कहना है कि मानसूनी टर्फ रेखा मैदानी क्षेत्रों की तरफ लौट रही हैं। इसमें थोड़ा समय लग रहा है। इस कारण अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवाओं के चलते प्रदेश में उत्तर हरियाणा, पश्चिमी हरियाणा और दक्षिण हरियाणा में 19 जुलाई की रात से बरसात शुरू हो जाएगी। इसके बाद बंगाल की खाड़ी से भी नमी वाली हवाएं आएंगी जिससे बारिश में तेजी आएगी और अगले दो दिन पूरा प्रदेश तर होगा

Leave a Reply

Check Also

महाराजा अग्रसेन जी की जयंती के दूसरे चरण में नंदीशाला में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

डबवालीअखिल भाë…