Home राज्य पंजाब डेरा सच्चा सौदा का पावन रूहानी स्थापना दिवस मनाने उमड़ा आलम

डेरा सच्चा सौदा का पावन रूहानी स्थापना दिवस मनाने उमड़ा आलम

18 second read
0
0
1,383

डेरा सच्चा सौदा का पावन रूहानी स्थापना दिवस मनाने उमड़ा आलम 
देश व दुनियाभर में साध-संगत ने परोपकर कर मनाया डेरा सच्चा सौदा का 71वां रूहानी स्थापना दिवस
जनकल्याण परमार्थी कैंप में दोपहर तक 1071 मरीजों की फ्री हेल्थ जांच 
अनेक गरीब व जरूरतमंद परिवारों को राशन व बच्चों को स्टेशनरी वितरित 
तेज गर्मी व गेहूं कटाई के सीजन के बावजूद बड़ी तादाद में उमड़ी साध-संगत
पूज्य गुरु जी द्वारा चलाए 134 मानवता भलाई के कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेने का संकल्प
 तेज़ हरियाणा।

सरसा। डेरा सच्चा सौदा का 71वां पावन ‘रूहानी स्थापना दिवस’ देश व दुनियाभर में परोपकार कर मनाया गया। पावन रूहानी स्थापना दिवस व जाम-ए-इन्सां गुरु का’ की 12वीं वर्षगांठ  के उपलक्ष्य में शाह सतनाम जी धाम में आयोजित नामचर्चा में भारी तादाद में साध-संगत उमड़ पड़ी। गेहूं कटाई के सीजन व तपतपाती गर्मी के बावजूद बड़ी संख्या में उमड़ी साध-संगत में गजब का भक्ति भाव हिलोरें मार रहा था। नामचर्चा के दौरान शारीरिक रूप से लाचार 4 लोगो को ट्राई साईकल, 10 ज़रुरतमंद लोगो को साइकल, 4 जरुरतमंद लोगो को पूरे घर बना कर चाबियाँ व 80 बच्चों को स्टेशनरी वितरित की गई। इस पावन अवसर पर शाह सतनाम जी स्पैशलिटी अस्पताल, सरसा में आयोजित विशाल जन कल्याण परमार्थी कैंप में दोपहर 2 बजे तक 1071 मरीजों ने फ्री स्वास्थ्य जांच करवाकर लाभ उठाया वहीं शाह सतनाम जी धाम स्थित सचखंड हाल में आयोजित रक्तदान में कैंप में रक्तदान का आयोजन किया गया . नामचर्चा में पूजनीय माता नसीब कौर जी इन्सां(पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के आदरणीय माता जी)व आदरणीय शाही परिवार के समस्त सदस्यों समेत भारी तादाद में साध-संगत मौजूद रही।  नामचर्चा के दौरान समस्त साध-संगत को चंद मिनटों में ही प्रसाद व लंगर का वितरण कर दिया गया। जगह-जगह पानी की छबीलें लगाई गई थी। आपात चिकित्सा सेवा के लिए अनेक मेडीकल टीमें भी तैनात की गई थी। साध-संगत का अनुशासन देखते ही बन रहा था। ट्रेफिक व्यवस्था भी काबिले तारीफ रही। नामचर्चा के दौरान 8 नवयुगल एक-दूसरे को दिलजोड़ माला पहनाकर विवाह बंधन में बंधे । उल्लेखनीय है कि 71 साल पूर्व 29 अप्रैल 1948 को पूजनीय बेपरवाह सार्इं शाह मस्ताना जी महाराज ने सर्वधर्म संगम डेरा सच्चा सौदा की स्थापना की थी। वहीं पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा 29 अप्रैल 2007 को ‘जाम-ए-इन्सां गुरु का’ की शुरुआत की गई। देश व दुनियाभर में मौजूद डेरा सच्चा सौदा की साध संगत हर साल इन मुबारक दिवसों को मानवता भलाई कार्य कर मनाती है।  डेरा की सीनियर वाईस चेयरपर्सन शोभा इन्सां ने बताया कि डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत द्वारा हर वर्ष इस माह को बड़े ही धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया जाता है। इस अवसर पर पूरे माह साध-संगत परोपकार के कार्य करती है। उन्होंने बताया कि परोपकार का यह कारवां पूरे अप्रैल माह जारी रहा। आज 29 अप्रैल के दिन रक़्त दान कैंप आयोजित किया गया, जिसमें देश भर से आई टीमों ने 4912 यूनिट रक़्त एकत्रित किया।
इस के अतिरिक्त यह बात गौरतलब है कि साध संगत की संख्या इतनी ज्यादा थी कि सड़कों पर जाम की स्थिति बनी हुई थी । नाम चर्चा के दौरान पूज्य गुरु जी का रिकार्डिड सत्संग स्क्रीनों के माध्यम से साध संगत को सुनाया गया जिसमें पूज्य गुरु जी ने समाज में फैलते हुए नशे रूपी कोढ़ पर कड़ा प्रहार किया ।
 
 
दोपहर तक 1154 मरीजों की फ्री जांच 
शाह सतनाम जी रिसर्च एंड डिवलैपमैंट फाऊंडेशन द्वारा आयोजित जनकल्याण परमार्थी कैंप में विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने सेवाएं दी। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने दोपहर तक 1154 मरीजों की फ्री जांच कर चिकित्सीय सलाह भी फ्री दी। कैंप के दौरान डॉक्टरों द्वारा चैकअप किए गए मरीजों को लैब टैस्टों, सर्जरी व मैमोग्राफी शुल्क में भी छूट दी जा रही थी।

Leave a Reply

Check Also

आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी को पुष्पांंजलि भेंट कर किया नमन

आजाद हिंद फौज क…