Home राज्य पंजाब 31 जुलाई तक ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पर अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवाएं किसान

31 जुलाई तक ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पर अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवाएं किसान

9 second read
0
0
1,988

31 जुलाई तक ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पर अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवाएं किसान
मंडी डबवाली-
हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को अधिक लाभ देने एवं फसलों की अधिक पैदावार के लिए बीज, खाद, प्राकृतिक आपदा, खराब फसल का मुआवजा, किसान ऋण एवं मंडी में फसल बेचने आदि के लिए ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना प्रारंभ की गई है। यह योजना 31 जुलाई 2019 तक चलेगी। सभी किसान अपनी फसल का पंजीकरण करवाने के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक, जमीन की जमाबंदी एवं गिरदावरी जिसमें खसरा नंबर दिखाया गया हो, मोबाइल नंबर सहित डबवाली की नई अनाज मंडी में स्थित किसान विश्राम गृह में किसी भी कार्य दिवस के समय पहुंचकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। मार्केट कमेटी के कार्यकारी अधिकारी एवं सचिव दिलावर सिंह बैनीवाल द्वारा उपमंडल के गांव झुट्टीखेड़ा में किसानों से सीधा संवाद कर उन्हें योजना बारे विस्तृत जानकारी दी गई।

बैनीवाल द्वारा दी गई जानकारी को किसानों ने ध्यान पूर्वक सुना और पंजीकरण के लिए उनसे सवाल जवाब भी किए ताकि समय पर बिना किसी त्रुटि के वह अपनी फसल का पंजीकरण करवा सके। इस अवसर पर उनके साथ मंडी सुपरवाइजर महावीर सिंह डुडी, वीर सिंह, रमन कुमार एवं अन्य सहयोगी कर्मचारी उपस्थित थे।
मार्केट कमेटी के चेयरमैन बलदेव सिंह मांगेआना ने बताया कि इस योजना में नरमा, कपास, ग्वार, धान आदि फसलों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि यह रजिस्ट्रेशन गांव में स्थापित अटल सेवा केन्द्र, शहर में स्थित किसी भी जगह से कंप्यूटर द्वारा द्घड्डह्यड्डद्यद्धह्म्4.द्बठ्ठ साईट पर अपनी फसल की रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का लाभ उठाने के लिए किसान निश्चित समय तक अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवाएं। उन्होंने बताया कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा में अधिक से अधिक किसानों को शामिल करने के लिए कार्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। किसान विश्राम गृह में पंजीकरण करने के लिए साकीव जग्गा, सुशील कुमार, बबल कुमार को नियुक्त किया गया है। योजना की अधिक जानकारी के लिए किसान मार्केट कमेटी डबवाली में पहुंचकर संपर्क कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

डबवाली को ज़िला बनाने की मांग को लेकर विधायक अमित सिहाग ने CM को सौंपा ज्ञापन

मुख्यमंत्री सí…